छगः मेडिकल, इंजीनियरिंग करने की इच्छा रखने वाले गरीब बच्चों का सपना पूरा करेगा जिला प्रशासन
Advertisement

छगः मेडिकल, इंजीनियरिंग करने की इच्छा रखने वाले गरीब बच्चों का सपना पूरा करेगा जिला प्रशासन

इसी साल दसवीं पास करने वाले ऐसे होशियार बच्चों को अब प्रति वर्ष जिले में ही साल भर फ्री कोचिंग दी जाएगी. उन बच्चों के रहने, खाने की भी व्यवस्था फ्री रहेगी.

आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चों को दी जाएगी फ्री कोचिंग की सुविधा

नई दिल्ली/ प्रकाश शर्माः जांजगीर-चांपा जिले के ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ने मे होशियार तो हैं लेकिन उनके घर की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं कि वे अपने बच्चों को कोचिंग के लिए बाहर भेज सके. इसी साल दसवीं पास करने वाले ऐसे होशियार बच्चों को अब प्रति वर्ष जिले में ही साल भर फ्री कोचिंग दी जाएगी. उन बच्चों के रहने, खाने की भी व्यवस्था फ्री रहेगी. उन्हें जिला मुख्यालय के ही स्कूलों में भर्ती भी किया जाएगा ताकि उनकी स्कूल की पढ़ाई भी अच्छे से हो सके. बता दें ऐसे कई परिवार हैं जिनके बच्चे पढ़ने में तो अव्वल होते हैं, लेकिन घरेलू समस्याओं और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते. गरीब परिवारों के बच्चों की इसी स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह अनोखा कदम उठाया है.

  1. बच्चों के रहने, खाने का भी खर्च भी जिला प्रशासन उठाएगा
  2. आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चों को बिना फीस कोचिंग
  3. मेडिकल और इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग कराई जाएगी

पर्यावरण संरक्षण का अनोखा संदेशः दो पेड़ों की होगी शादी, बांटे गए कार्ड

जिले में हैं 286 हाई स्कूल
दरअसल, जिले में 286 हाई स्कूल हैं. यहां से बड़ी संख्या में बच्चे 90 प्लस अंकों के साथ परीक्षा पास करते हैं, पर सब बेहतर शिक्षा के लिए बाहर नहीं जा सकते इसलिए इस साल से जिला प्रशासन ने ऐसे बच्चों को निशुल्क कोचिंग देने की योजना शुरू की है. जिला प्रशासन ने इस योजना को आकांक्षा नाम दिया है. आकांक्षा लाइवलीहुड कॉलेज में संचालित की जाएगी. यहां कोटा जैसे ही प्रशिक्षित शिक्षकों से पढ़ाई कराई जाएगी इसके लिए ऑल इंडिया लेबल से शिक्षकों का आवेदन मंगाया गया है.

मप्र: बुंदेलों के साहस का गवाह ओरछा, कुछ ऐसा है भव्‍य मंदिरों का ये शहर

पहले चरण में दिया जाएगा 50 बच्चों को प्रवेश
पहले चरण में 50 बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा, जिसमें अभी तक 88 प्रतिशत कट ऑफ मार्क्स गया है. इस संबंध मे आकांक्षा योजना के नोडल सीईओ अजीत वसंत ने बताया कि आकांक्षा योजना डीएमएफ योजना से संचालित होगी जिसमे छात्रों को निशुल्क आवासीय कोचिंग ऑल इंडिया बेसिस पर चयनित शिक्षकों के द्वारा दी जाएगी. जिला प्रशासन के इस पहल से छात्रों मे भी काफी उत्साह है. 

Trending news