छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में शामिल, मिली 5 स्टार रेटिंग
Advertisement

छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में शामिल, मिली 5 स्टार रेटिंग

आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में भी अंबिकापुर देश के टॉप-10 शहरों में शामिल था. अंबिकापुर देश का पहला शहर है जिसने प्लास्टिक कचरे के बदले भाेजन की योजना शुरू की है. इसे गारबेज कैफे का नाम दिया गया है.

अंबिकापुर रेलवे स्टेशन.

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में न केवल राज्य का मान बढ़ाया है बल्कि देश के टॉप 6 स्वच्छ शहरों में शामिल हो गया है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से मंगलवार को दिल्ली में जारी किए कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग में अंबिकापुर को 5 स्टार मिला है. अंबि​कापुर ने देश के अन्य पांच शहरों नवी मुंबई, इंदौर, मैसूर, सूरत और राजकोट के साथ 5 स्टार रेटिंग हासिल किया है.

अंबिकापुर देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में शामिल
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग के रिजल्ट की घोषणा की. आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में भी अंबिकापुर देश के टॉप-10 शहरों में शामिल था. अंबिकापुर देश का पहला शहर है जिसने प्लास्टिक कचरे के बदले भाेजन की योजना शुरू की है. इसे गारबेज कैफे का नाम दिया गया है.

देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में इंदौर, लगातार दूसरी बार मिली 5 स्टार रेटिंग

अंबिकापुर में मिलता है प्लास्टिक कचरे के बदले खाना
इस गारबेज कैफे में कोई भी व्यक्ति प्लास्टिक कचरा ले जाकर फ्री में भोजन कर सकता है. केंद्रीय शहरी मंत्रालय की इस सूची में 5 स्टार के अतिरिक्त 3 और 1 स्टार की रेटिंग वाले शहरों की सूची भी जारी की गई है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को इस रेटिंग में स्थान नहीं मिला है. छत्तीसगढ़ के 9 शहर ऐसे हैं जिन्हें 3 स्टार रेटिंग दी गई है. अंबिकापुर को अकेले 5 स्टार रेटिंग मिली है.

छत्तीसगढ़ के थ्री स्टार और वन स्टार रेटिंग वाले शहर
छत्तीसगढ़ के कचरा मुक्त थ्री स्टार रेटिंग वाले शहरों में बारसूर (दंतेवाड़ा), भिलाई नगर, बिलासपुर, जशपुर नगर, नरहरपुर (कांकेर), पाटन (दुर्ग), रायगढ़, राजनांदगांव, सरगांवा (मुंगेली) शामिल हैं. जबकि वन स्थार रेटिंग वाले शहरों में बरमकेला (रायगढ़), बेरला (बेमेतरा), चिखलाकसा (बालोद), कटघोरा (कोरबा), पंखाजूर (कांकेर) शामिल हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news