बस्तर की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
Advertisement

बस्तर की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Tenzing Norgay National Adventure Award 2022: बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ को देश के सबसे बड़े साहसिक पुरस्कार लैंड एडवेंचर से सम्मानित किया गया है. 

बस्तर की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

अविनाश प्रसाद/बस्तर: जिले की बेटी पर्वतारोही नैना धाकड़ को तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड 2022 से नवाजा गया है. दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में 30 नवंबर को महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने नैना को इस पुरस्कार से सम्मानित किया. बता दें कि बस्तर की बेटी नैना सिंह साहस का शानदार उदाहरण पेश करते हुए विश्व के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट पर भारतीय तिरंगा फहराने के लिए सम्मानित किया गया है.

बस्तर में खुशी की लहर
नैना को 10 दिनों की अवधि के भीतर दुनिया की 2 सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और माउंट लाओत्से फतह करने के लिए सम्मानित किया गया है. वे देश की ऐसी पहली महिला पर्वतारोही हैं, जिन्होंने ये काम किया है. नैना बस्तर की रहने वाली हैं. उनकी इस उपलब्धि से बस्तर में खुशी की लहर दौड़ गई है. 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज रिकार्ड
पुरस्कार में नैना को15 लाख रुपये नकद, स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है. उनकी इसी उपलब्धि के लिए पूर्व में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया था. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए जाने से पूर्व नैना ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था जो अब खूब वायरल हो रहा है.

10 साल से कर रहीं पर्वतारोहण
नैना सिंह करीब 10 साल से पर्वतारोहण कर रही हैं. नैना बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर से सटे एक्टागुड़ा गांव की रहने वाली हैं. बता दें कि विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट 8848.86 मीटर है. वहीं विश्व का चौथे नंबर का पर्वत शिखर माउंट लाओत्से की ऊंचाई 8516 मीटर है.

क्या है तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड 
तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड चार वर्गों में दिया जाने वाला पुरस्कार है. यह पुरस्कार लैंड एडवेंचर यानी जमीन पर साहसिक कार्य, एसईए यानी पानी में साहसिक कार्य, एयर एडवेंचर यानी हवा में साहसिक कार्य के लिए दिए जाते हैं. इस पुरस्कार में एक कांस्य प्रतिमा, एक प्रमाण पत्र, एक रेशमी टाई और साड़ी के साथ 15 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः आज पेश होगा CG Reservation Bill , इस तरह जिला-संभाग स्तरीय भर्ती में मिलेगा आरक्षण

Trending news