भानुप्रतापपुर उपचुनाव: भाजपा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कांग्रेस ने इस वजह से की कार्रवाई की मांग
Advertisement

भानुप्रतापपुर उपचुनाव: भाजपा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कांग्रेस ने इस वजह से की कार्रवाई की मांग

Bhanupratappur by-election: भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी प्रत्याशी की शिकायत चुनाव आयोग से की है. कांग्रेस ने बीजेप प्रत्याशी पर कार्रवाई की मांग की है, जानिए पूरा मामला. 

भानुप्रतापपुर उपचुनाव: भाजपा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कांग्रेस ने इस वजह से की कार्रवाई की मांग

Bhanupratappur by-election: गौतम सरकार/कांकेर। छत्तीसगढ़ की भानप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव (Bhanupratappur by-election) में अब बीजेपी कांग्रेस प्रत्याशियों ने प्रचार तेज कर दिया है. लेकिन उप चुनाव में भाजपा की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है, क्योंकि कांग्रेस नामांकन के दिन का मामला लेकर चुनाव आयोग के पास पहुंच गई है, कांग्रेस ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की है. 

कांग्रेस ने की भाजपा की शिकायत
कांग्रेस के नेता केडी मिश्रा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि भाजपा प्रत्याशी नामांकन के दिन अपने साथ पांच से ज्यादा लोगों को लेकर नामांकन जमा करने कक्ष में पहुंचे थे, जो नियमों का उल्लंघन है. कांग्रेस नेता का कहना है कि भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम रिटर्निंग ऑफिसर कक्ष में 20 से ज्यादा लोगों के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया था. जो आदर्श आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन है. कांग्रेस ने पूरे मामले में बीजेपी प्रत्याशी पर कार्रवाई की मांग की है. 

बीजेपी के सभी बड़े नेता थे मौजूद 
दरअसल, 17 नवंबर को भानुप्रतापपुर उप चुनाव के नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था. इसी दिन बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम भी शक्ति प्रदर्शन कर नामांकन दाखिल करने जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे थे. जहां रिटर्निग ऑफिसर कक्ष में 5 व्यक्ति को जाने की अनुमति थी. लेकिन भाजपा प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम के साथ पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, बृजमोहन अग्रवाल, राम विचार नेताम, केदार कश्यप सहित 20 से अधिक नेता मौजूद थे. अब कांग्रेस ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी रायपुर से लिखित शिकायत कर भाजपा प्रत्याशी पर विधिवत कार्रवाई की मांग की है. 

5 को वोटिंग 8 को नतीजे 
भानुप्रतापपुर उपचुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब दोनों दलों के नेता लगातार प्रचार में जुटे हैं. बीजेपी और कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी है. कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी प्रचार करेंगे, जबकि दूसरे कांग्रेसी दिग्गज भी प्रचार में जुटे हैं. इसके अलावा बीजेपी के नेताओं ने भी प्रचार में ताकत लगा दी है. बता दें कि भानुप्रतापपुर उपचुनाव में पांच दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. 

इसलिए हो रहा है उपचुनाव
16 अक्टूबर को भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक मनोज सिंह मंडावी का निधन हो गया था. वे धमतरी के सर्किट हाउस में रुके हुए थे, जहां उन्हें दिल का दौरा पड़ गया था. इसके बाद उन्होंने धमतरी अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया था. उनके निधन के बाद ये सीट खाली हो गई, जिस कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

Trending news