'भतीजे' ने 'काका' को दी चुनाव लड़ने की चुनौती, विधानसभा के बाद लोकसभा में भी होगी सियासी जंग ?
Advertisement

'भतीजे' ने 'काका' को दी चुनाव लड़ने की चुनौती, विधानसभा के बाद लोकसभा में भी होगी सियासी जंग ?

lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल को दुर्ग लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की चुनौती दी है. जिससे प्रदेश की सियासत गर्मा गई है. 

विजय बघेल ने भूपेश बघेल को दी चुनौती

Durg Lok Sabha seat: छत्तीसगढ़ में 'भतीजे' ने 'काका' को सियासी चुनौती दी है. दरअसल, दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल ने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को दुर्ग लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की चुनौती दी है. जबकि भूपेश बघेल का नाम राजनांदगांव लोकसभा सीट से चल रहा है. वहीं बीजेपी अपनी पहली ही लिस्ट में विजय बघेल के नाम का ऐलान कर चुकी है. विजय बघेल रिश्ते में भूपेश बघेल के भतीजे लगते हैं, विधानसभा चुनाव में दोनों नेता आमने-सामने थे. 

दुर्ग से चुनाव लड़े भूपेश बघेल 

बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल ने कहा 'जैसे हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मैच होता है, वैसे ही चुनाव होता है, लेकिन भूपेश बघेल तो बाजू में खसक रहे हैं मैं क्या करूं, उनका नाम राजनांदगांव से चल रहा है. लेकिन भूपेश बघेल को अपने जन्मभूमि और कर्मभूमि दुर्ग से चुनाव लड़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक बार भूपेश बघेल ताराचंद साहू से चुनाव हार चुके हैं, इसलिए एक बार और दो-दो हाथ कर लें. 

'उन्हें हमसे लड़ना चाहिए.'

विजय बघेल ने कहा उन्हें (भूपेश बघेल) को हमसे लड़ना चाहिए, इधर-उधर जाने की क्या आवश्यकता है, क्या राजनांदगांव में सक्षम लोग नहीं है, जो भूपेश बघेल को वहां से उतारने की तैयारी है. भूपेश बड़े नेता हैं सक्षम नेता है, इसलिए उन्हें दुर्ग से चुनाव लड़ना चाहिए.' विजय बघेल की भूपेश बघेल को दी गई इस सीधी चुनौती के बाद छत्तीसगढ़ का राजनीतिक पारा बढ़ गया है. अगर यह चुनौती स्वीकार होती है तो फिर विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में भी चाचा और भतीजे के बीच चुनावी मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

विधानसभा चुनाव में दोनों थे आमने-सामने 

बता दें की विजय बघेल पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के धुर विरोधी और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी माने जाते हैं, लेकिन दोनों रिश्ते में चाचा-भतीजे होते हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पाटन विधानसभा सीट पर विजय बघेल को भूपेश बघेल के सामने उतारा था. हालांकि इस चुनाव में विजय बघेल को हार का सामना करना पड़ा था. दोनों नेता अब तक तीन विधानसभा चुनाव एक दूसरे के खिलाफ लड़ चुके हैं, जिनमें दो बार भूपेश बघेल के जीत मिली है, जबकि एक बार विजय बघेल को जीत मिली थी. 

2019 में दुर्ग से जीते थे विजय बघेल 

विजय बघेल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में दुर्ग सीट से जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर को हराया था. ऐसे में बीजेपी ने उन्हें एक बार फिर से इसी सीट से प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस भूपेश बघेल को राजनांदगांव से चुनाव लड़ाने की पूरी तैयारी कर चुकी है. भूपेश बघेल ने भी खुद इसके संकेत दिए हैं, उनका कहना है कि पार्टी अगर लड़ने की जिम्मेदारी देगी, तो चुनाव लड़ूंगा, पार्टी अगर चुनाव लड़वाने की जिम्मेदारी देगी, तो चुनाव लड़वाऊंगा और लड़ने की जिम्मेदारी देगी तो हम तो पार्टी के सिपाही है और हाईकमान का आदेश मानते हैं. जिससे माना जा रहा है कि इस बार भूपेश बघेल भी चुनाव लड़ेंगे. 

दुर्ग से हितेश शर्मा की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ की 4 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय! भूपेश बघेल इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

Trending news