जब दिल में जमा खून बना भाप, सीने में दर्द से तड़पकर मरीज पहुंचा था हॉस्‍प‍िटल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1254525

जब दिल में जमा खून बना भाप, सीने में दर्द से तड़पकर मरीज पहुंचा था हॉस्‍प‍िटल

एक मरीज जब सीने के दर्द से तड़पते हुए हॉस्‍पि‍टल पहुंचा तो डॉक्‍टरों उसे तुरंत चेकअप के ल‍िए ले गए. वहां उन्‍होंने जांच की तो हार्ट की प्रमुख नली ही बंद थी. तब डॉक्‍टरों ने ड‍िसीजन ल‍िया क‍ि खून को भाप बनाकर उड़ाना पड़ेगा.  

खून की थक्‍के की तस्‍वीरें.

तृप्‍त‍ि सोनी/रायपुर: अक्सर हमने लोगों को हार्ट अटैक से जान गंवाते देखा है. हालांकि हार्ट अटैक से बचने और इलाज के लिए आज मेडिकल साइंस में बेहतरीन इलाज उपलब्ध है लेकिन ऐसे केसेस में सूझबूझ और बेहतर मेडिकल मैनेजमैंट भी काफी महत्वपूर्ण होता है.

सीने में तेज दर्द की श‍िकायत लेकर पहुंचा था मरीज 
छत्तीसगढ़ में एक ऐसा ही केस सामने आया है. रायपुर मेडिकल कॉलेज के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट में मंगलवार सुबह सीने में तेज दर्द के साथ एक मरीज पहुंचा.  

तुरंत करनी पड़ी सर्जरी 
अस्पताल पहुंचने के दो-तीन घंटे पहले से ही मरीज के सीने में तेज दर्द शुरू हो चुका था. ACI पहुंचने के बाद डॉक्टर्स ने तुरंत मरीज को सर्जरी पर लिया. 

खून के थक्‍के को भाप बनाने का ल‍िया ड‍िसीजन 
एंजियोग्राफी करने पर जो तस्वीर सामने आई, उसमें पता चला कि मरीज के हार्ट की प्रमुख नली बंद हो गयी थी क्योंकि उसमें बहुत सारा खून का थक्का जमा हुआ था.  डॉक्टर्स ने तुरंत लेजर के जरिए जमे हुए खून के थक्के को भाप बनाने का डिसीजन लिया और महज आधे घंटे में ये प्रक्रिया पूरी हो गई जिसके बाद युवक के हार्ट की बंद नली पूरी तरह खुल गई. उसमें ब्लड सर्कुलेशन होने लगा और युवक हार्ट अटैक से बच गया. 

खून के थक्‍के द‍िखे प‍िघलते 
सर्जरी की तस्वीरें जो सामने आई हैं. उसमें जमे हुए खून के थक्के को पिघलते देखा जा सकता है. 

MP: उफनती नदी में बाइक के साथ बह गया युवक, वीड‍ियो वायरल

Trending news