Chandra grahan 2023: अब से कुछ देर बाद लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां रहेगा सूतक
Advertisement

Chandra grahan 2023: अब से कुछ देर बाद लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां रहेगा सूतक

Chandra grahan 2023: आज यानि 5 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण लगेगा. ये चंद्रग्रहण देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में लगेगा. ये कितने बजे से लगेगा, क्या आपका शहर भी इसमें शामिल है, यहां जाने.

Chandra grahan 2023: अब से कुछ देर बाद लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां रहेगा सूतक

Chandra grahan 2023: आज यानि की 5 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ये बेहद दुर्लभ माना जाता है और दशकों में एक से दो बार ही लगता है. बताया जा रहा है कि इसके बाद ऐसा चंद्रग्रहण साल 2042 के आस पास लगेगा. ये चंद्रग्रहण भारत देश के इन शहरों में लगेगा.

क्या है उपच्छाया चंद्र ग्रहण 
ये चंद्रग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा. इसमें पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य एक सीध में होगें. इसके अलावा चंद्रग्रहण लगने के दौरान पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ेगी. इससे चंद्रमा पर अंधेरा छा जाएगा. जिसे नंगी आंखों से देख पाना मुश्किल होगा.

इतने बजे लगेगा चंद्रग्रहण
ये चंद्रग्रहण साल का पहला चंद्र ग्रहण है. जो भारतीय समय के अनुसार 5 मई यानि की आज रात 8 बजकर 44 मिनट से शरु होगा और आधी रात को यानी 1 बजकर 1 मिनट तक चलेगा. इस ग्रहण का उच्चतम काल रात 10 बजकर 52 मिनट पर बताया गया है.

क्या मान्य होगा सूतक काल
यह एक उपछाया चंद्रग्रहण है. इसमें चंद्रग्रहण तो लगता है लेकिन इसको ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता है. ऐसे में इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा. बता दें कि चंद्रग्रहण शुरु होने से 9 घंटे पहले सूतक काल शुरु हो जाता है. जिसमें पूजा पाठ और शुभ काम नहीं किया जाता है.

इन शहरों में दिखेगा चंद्रग्रहण
ये चंद्रग्रहण भारत के कई शहरों में देखा जाएगा, इन शहरों में, अहमदाबाद, वाराणसी, ऊटी, चंडीगढ़, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, सूरत, दिल्ली , कानपुर, पुणे, मुबंई, चेन्नई, पटना, कोहिमा, ईटानगर और इंफाल हैं.  वैदिक शास्त्र के अनुसार इसके अलावा और कहीं पर चंद्रग्रहण की स्थिति नहीं देखी जाएगी. बता दें कि बीते दिन पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगा था, लेकिन ये भारत देश में नहीं मान्य था.

 

Trending news