Chhattisgarh में हुआ शहीद पुलिस सेल का गठन; ऐसे करेगा काम, इन्हें मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2326644

Chhattisgarh में हुआ शहीद पुलिस सेल का गठन; ऐसे करेगा काम, इन्हें मिलेगा लाभ

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने शहीदों की परिजनों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शहीद पुलिस सेल का गठन किया है. इस सेल में आईजी रेंज के अधिकारी रहेंगे, उनके अलावा अन्य अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे. जानिए इसका गठन क्यों किया गया. 

Chhattisgarh में हुआ शहीद पुलिस सेल का गठन; ऐसे करेगा काम, इन्हें मिलेगा लाभ

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीदों के परिजनों की समस्या सुलझाने के लिए एक अच्छा कदम उठाया है. बता दें कि डिप्टी सीएम के निर्देश के बाद अब प्रदेश में शहीद पुलिस सेल का गठन किया किया गया है. ये सेल रेंज पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में होगा. सेल में रेंज पुलिस महानिदेशक अध्यक्ष होंगे. इसके अलावा SP या IG द्वारा नामांकित ASP या TI स्तर के अफसर होंगे. आइए जानते हैं कि इस सेल का गठन करने के पीछे की वजह क्या है. 

शहीद पुलिस सेल 
छत्तीसगढ़ सरकार शहीदों के परिजनों की समस्या को ध्यान में रखते हुए शहीद पुलिस सेल का गठन किया है. इसका उद्देश्य शहीदों के परिजनों को आवश्यक सहायता और समर्थन प्रदान करना है. 

इसलिए लिया गया फैसला
हाल में ही छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम के पास शहीद पुलिस कर्मियों के परिजन अपनी समस्याएं लेकर गए हुए थे. उन्होंने अपनी समस्या से अवगत कराया था. इसके बाद डिप्टी सीएम ने उन्हें आश्वासन दिया था कि वो जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करेंगे. ऐसे में अब डिप्टी सीएम ने शहीद पुलिस सेल गठन करने का निर्देश दिया था. 

ऐसे करेगा काम 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि प्रत्येक रेंज में शहीद पुलिस सेल का गठन किया गया है. इस सेल का मुख्य उद्देश्य शहीद पुलिस कर्मियों के परिवारजनों की समस्याओं का निराकरण करना है.  सेल रेंज पुलिस महानिरीक्षक अध्यक्ष होंगे, जबकि इसके अलावा पुलिस अधीक्षक, रेंज पुलिस महानिरीक्षक द्वारा नामांकित उप पुलिस अधीक्षक और निरीक्षक स्तर के अधिकारी सदस्य होंगे. बता दें कि शहीद पुलिस सेल शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों की समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक महीने के दूसरे बुधवार को इकाई स्तर, रेंज स्तर और पुलिस मुख्यालय स्तर पर बैठक आयोजित करेंगे. 

इस बैठक में परिजनों की समस्याओं पर विचार विमर्श किया जाएगा और साथ ही साथ उसका निराकरण किया जाएगा. बैठक के दौरान शहीदों के परिजनों को अपनी समस्याएं रखने का अवसर मिलेगा. बैठक के अलावा शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों के लिए अलग से समय निर्धारित किया जाएगा ताकि वो अपनी मुद्दों को सेल के सामने रख सकें. बता दें कि इस सेल के जरिए शहीदों के परिजनों को मानसिक और भावात्मक मजबूती मिलेगी. 

Trending news