बढ़ता जलस्तर नहीं झेल पाया अवधपुर का बांध; पानी ने तोड़ा गेट, ग्रामीणों में डर का माहौल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2381316

बढ़ता जलस्तर नहीं झेल पाया अवधपुर का बांध; पानी ने तोड़ा गेट, ग्रामीणों में डर का माहौल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के अवधपुर में स्थित डैम में चार दिन पहले दरार आ गई थी. जिसकी मरम्मत हो रही थी, हालांकि डैम का गेट टूट गया है, गेट टूटने की वजह से लोगों में डर का माहौल है. 

बढ़ता जलस्तर नहीं झेल पाया अवधपुर का बांध; पानी ने तोड़ा गेट, ग्रामीणों में डर का माहौल

Kanker Awadhpur Dam Broken Gate: छत्तीसगढ़ में तेज बारिश का कहर जारी है. बारिश की वजह से नदी- नाले उफान पर हैं. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि कांकेर जिले में स्थित अवधपुर में डैम का गेट टूट गया है, पिछले 4 दिन पहले डैम में दरार आई थी, जिसके बाद इसकी लगातार मरम्मत की जा रही थी, लेकिन विभाग के अधिकारियों के हाथ नाकामी लगी. बांध का गेट टूटने से ग्रामीणों में डर का माहौल है. 

फेल हो रही थी रणनीति 
कांकेर के अवधपुर में बने बांध में 4 दिन पहले दरार आ गई थी. जिसके मरम्मत में जुटा विभाग पूरी तरह से असफल नजर आई. बता दें कि विभाग के अफसरों ने मरम्मत करने की दो रणनीतियाँ जरूर बनाई थी जिसमें वे असफल रहे, इसके बाद तीसरी रणनीति पर विभाग के अफसर काम करवा रहे थे, लेकिन बढ़ता हुआ जलस्तर उनके लिए खतरनाक साबित हुआ और बांध का गेट टूट गया. बांध का गेट टूटने से विभाग के अधिकारियों में भी डर का माहौल है. इससे पहले समय रहते जलाशय के दो गेट खोलकर पानी बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया था. 

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि दो महीने पहले ही बांध का मरम्मत कराया गया था, ऐसे में बांध टूटना विभाग के अधिकारियों को सवालों के घेरे में खड़ा करता है. 

डर का माहौल
विभाग के द्वारा भले ही डैम को खाली कराने का काम किया जा रहा था. लेकिन किसानों की समस्या खत्म नहीं हुई है, जब डैम में पानी भरा था तो बांध टूटने से इलाका जलमग्न होने का भय था और अब जलाशय का 50 प्रतिशत पानी खाली होने से किसानो को चिंता है कि बारिश के बाद खेतों की सिंचाई कैसे होगी. इसी जलाशय के सहारे बहुत सारे ग्रामीण खेती करते हैं. ऐसे में अब बांध का गेट टूटने के बाद ग्रामीणों में डर का माहौल हो गया है. बता दें कि तेज बहाव की वजह से आस- पास के इलाको में पानी भर जाएगी, जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

(कांकेर से गौतम सरकार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में ही लोगों को मिलेगा बेहतर इलाज! दिल्ली में जेपी नड्डा से स्वास्थ्य मंत्री ने की ये 4 बड़ी मांग

Trending news