छत्तीसगढ़ में ही लोगों को मिलेगा बेहतर इलाज! दिल्ली में जेपी नड्डा से स्वास्थ्य मंत्री ने की ये 4 बड़ी मांग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2381265

छत्तीसगढ़ में ही लोगों को मिलेगा बेहतर इलाज! दिल्ली में जेपी नड्डा से स्वास्थ्य मंत्री ने की ये 4 बड़ी मांग

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 4 बड़ी मांगें रखीं.  

Shyam Bihari Jaiswal Met JP Nadda

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal Met Union Minister JP Nadda: छत्तीसगढ़ में जल्द ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. लोगों को अच्छे इलाज के लिए परेशान न होना पड़े और दूर कहीं न जाना पड़े इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने केंद्र से 4 बड़ी मांग की है. स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के बजट में स्वीकृत चार मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 60 फीसदी केंद्रांश का योगदान समेत 4 बड़ी मांग रखी. 

स्वास्थ्य मंत्री की जेपी नड्डा से मुलाकात
स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री नड्डा से चार बड़ी मांगें की हैं. 

मेडिकल कॉलेजों में 60 फीसदी योगदान की मांग
इस मीटिंग के दौरन स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को छत्तीसगढ़ के बजट में स्वीकृत चार मेडिकल कॉलेजों के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने चारों मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 60 फीसदी केंद्रांश का योगदान देने की मांग रखी. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं और चिकित्सा सेवा के साथ मेडिकल शिक्षा को सशक्त करने के दृष्टिकोण से दंतेवाड़ा, जांजगीर चांपा, कवर्धा और मनेंद्रगढ़ में मेडिकल कॉलेजों को स्वीकृति मिली है. 

रीजनल लेप्रोसी ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट
मुलाकात के दौरान मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से रायपुर में रीजनल लेप्रोसी ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएलटीआरआई) का उन्नयन क्षेत्रीय सिकल सेल उपचार एवं पुनर्वास केंद्र (आरएसटीआरसी) के रूप में करने की मांग भी की है. इससे राज्य में सिकिल सेल से प्रभावित मरीजों को बिना परेशानी के बेहतर उपचार मिल सकेगा. 

टर्शरी कैंसर अनुसंधान संस्थान केंद्र
स्वास्थ्य मंत्री ने  टर्शरी केंसर अनुसंधान संस्थान केंद्र की स्थापना त्वरित किए जाने की भी मांग की है. उन्होंने बताया कि मनेंद्रगढ़ में वर्ष 2015 में 45 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत टर्शरी कैंसर अनुसंधान संस्थान केंद्र को तुरंत स्थापित किया जाएगा, जिससे राज्य एवं सीमावर्ती राज्यों के कैंसर पीड़ित मरीजों को राहत मिले. 

ये भी पढ़ें-  'हाथी मेरे साथी' छत्तीसगढ़ में प्रोजेक्ट एलीफेंट पर चल रहा काम, बढ़ेगा कुनबा तो मिलेगा रोजगार

भारत जन आरोग्य योजना 
इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिलाने के लिए एसईसीएल के अस्पतालों में योजना के तहत इलाज की सुविधा प्रदान करने की मांग रखी है. 

बता दें कि इन सभी मांगों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की बात कही है. अगर इन सभी मांगों को जल्दी मान लिया जाता है तो प्रदेश के लोगों को बेहतर इलाज के लिए ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

इनपुट- राजेश निषाद की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें-  रायपुर में 9 साल से सड़ रहा हसीना के बांग्लादेश का विमान, 4 करोड़ रुपये हुआ पार्किंग का किराया  

Trending news