CM बघेल के गौमूत्र खरीदने के फैसले पर सियासत तेज, बीजेपी ने सरकार की मंशा पर खड़े किए सवाल
Advertisement

CM बघेल के गौमूत्र खरीदने के फैसले पर सियासत तेज, बीजेपी ने सरकार की मंशा पर खड़े किए सवाल

सीएम भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि गौ मूत्र खरीदी के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है. गोबर के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अब गौ मूत्र भी खरीदेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर के राजपुर में इसकी घोषणा की. सरकार का प्लान है कि गौमूत्र को परिष्कृत कर दवाइयां बनाई जाएगी. इससे महिलाओं और ग्रामीणों की आय बढ़ेगी, लेकिन मामले पर सियासत शुरू हो गई है.

CM बघेल के गौमूत्र खरीदने के फैसले पर सियासत तेज, बीजेपी ने सरकार की मंशा पर खड़े किए सवाल

बलरामपुर: सीएम भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि गौ मूत्र खरीदी के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है. प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज बलरामपुर जिले के राजपुर में प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश के पशुपालकों से गौ मूत्र खरीदने के लिए कार्ययोजना सरकार द्वारा बनाई जा रही है, जिसका लाभ प्रदेश भर के पशुपालको को होने वाला है. इसे लेकर अधिकारियों को निर्देशित भी कर दिया गया है. मामले पर अब प्रदेश में सियासत शुरू हो गई है. बीजेपी ने सरकार की मंशा और क्रियान्वयन को लेकर सवाल खड़े किए हैं.

गौमूत्र खरीदने पर सियासत तेज
गोबर के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अब गौ मूत्र भी खरीदेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर के राजपुर में इसकी घोषणा की. सरकार का प्लान है कि गौमूत्र को परिष्कृत कर दवाइयां बनाई जाएगी. इससे महिलाओं और ग्रामीणों की आय बढ़ेगी. हालांकि गौमूत्र कितने रुपये लीटर सरकार खरीदेगी और दवाओं के निर्माण और बिक्री तक विस्तृत कार्ययोजना क्या होगी, ये अबतक सामने नहीं आया है. ये जरूर है कि गोबर के बाद अब गौमूत्र खरीदी के सरकार के इस निर्णय के बाद राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. कांग्रेस ने इस फैसले को किसानों और पशुपालकों के हित में बताते हुए सरकार की जमकर तारीफ की है. वहीं बीजेपी सरकार की मंशा और क्रियान्वयन को लेकर सवाल खड़े कर रही है.

ऑर्गेनिक कीटनाशक बनाकर किसानों को देगी सरकार
बता दें कि सीएम बघेल ने मुख्य सचिव को राज्य के कृषि वैज्ञानिकों, गोमूत्र का रासायनिक खादों या कीटनाशकों के बदले उपयोग करने वाले किसानों से संपर्क कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा था. सरकार गोमूत्र खरीद कर इससे ऑर्गेनिक कीटनाशक बनाकर किसानों को देगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में कृषि के क्षेत्र में गोमूत्र के वैज्ञानिक और व्यवस्थित उपयोग की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए थे. उन्होंने कार्ययोजना को 2 सप्ताह में प्रस्तुत करने को कहा था. सीएम भूपेश बघेल ने कहा था कि रासायनिक खादों और विषैले कीटनाशकों के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है. रसायनों के ज्यादा उपयोग से लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य के गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का उपयोग शुरू करने के सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं. इसे और बढ़ावा देने की जरूरत है.

2023 में जीत के मंत्र के लिए दमोह फॉर्मूले पर कांग्रेस को भरोसा, इन लोगों को पद से हटाएगी पार्टी

WATCH LIVE TV

Trending news