CM साय ने छत्तीसगढ़ में शुरू की नई पहल, 'जनदर्शन' की शुरुआत, मुख्यमंत्री करेंगे मॉनिटरिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2312166

CM साय ने छत्तीसगढ़ में शुरू की नई पहल, 'जनदर्शन' की शुरुआत, मुख्यमंत्री करेंगे मॉनिटरिंग

CM Sai Jandarshan: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने एक नई पहल शुरू की है, उन्होंने रायपुर में 'जनदर्शन' कार्यक्रम का आगाज किया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे. 

सीएम साय ने शुरू किया जनदर्शन कार्यक्रम

CM Vishnudeo Sai: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ में नई पहल की शुरुआत की है. सीएम अब 'जनदर्शन' कार्यक्रम के जरिए आम लोगों की समस्याएं और उनके सुझावों को सुनेंगे और उस पर काम शुरू होगा. खास बात यह है कि इस कार्यक्रम की सीधी मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री करेंगे. रायपुर में उन्होंने मुख्यमंत्री निवास में पहले जनदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की इस दौरान प्रदेश के कई जिलों से बड़ी संख्या में लोग पहंचे और मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी समस्याओं और अपेक्षाओं के बारे में उन्हें बताया. जिसके बाद सीएम ने सभी समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने का आदेश अधिकारियों को दिए हैं. 

गुरूवार को आयोजित होगा कार्यक्रम 

सीएम साय ने कहा कि हमारी सरकार को बने छह माह हुए हैं, इस दौरान लोगों से लगातार मुलाकातें हुई है, सभी से मिलने की मैं कोशिश करता रहा हूं, लेकिन फिर भी ऐसे कार्यक्रम शुरू करने की आवश्यकता महसूस होती रही, जो केवल आम नागरिकों से मुलाकात के लिए हो. पहले डॉ. रमन सिंह की सरकार के समय जनदर्शन कार्यक्रम आयोजित होता था. अब उसी कार्यक्रम को हमारी सरकार ने फिर से शुरू किया है. जनदर्शन कार्यक्रम प्रत्येक गुरूवार को आयोजित होगा. जहां सीएम सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक सीधे आम नागरिकों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याओं एवं अपेक्षाओं की सुनवाई करेंगे. 

पोर्टल पर भी मिलेगी जानकारी 
 
जनदर्शन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के पास पहुंचने वाली समस्याओं, अपेक्षाओं, आवेदनों को नोट करने के साथ ही इसे जनदर्शन पोर्टल में अपलोड किया जाएगा. इस पोर्टल में दर्ज आवेदनों की मॉनिटरिंग सीधे मुख्यमंत्री करेंगे. आम जनता से मिले आवेदनों को संबंधित विभाग द्वारा समय-सीमा में निराकृत कर इसकी जानकारी आवेदक को देंगे. पहले ही दिन सीएम से मुलाकात के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं भी आई थी. उन्होंने मुख्यमंत्री को प्रदेश में महतारी वंदन योजना शुरू करने के लिए बधाई दी और कहा कि महतारी वंदन योजना के माध्यम से मिलने वाली सहायता राशि से उन्हें अपने जरूरी कामों पूरा करने में मदद मिलने लगी है, इससे उनका सम्मान बढ़ा है और स्वाभिमान मजबूत हुआ है. अब वे खुद को आत्मनिर्भर महसूस करने लगी है. इस दौरान जिन महिलाओं को मदद मिली है उन्होंने भी अपने अनुभव सीएम को सुनाए.  

किसानों से मुलाकात

जनदर्शन में सीएम साय ने प्रदेश के किसानों से भी मुलाकात की थी, जहां किसानों ने मुख्यमंत्री को फसलें खराब होने के संबंध में ज्ञापन दिया था.  मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि उन्हें नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा, इसी प्रकार लोगों ने अनुचित कब्जा हटाने, बीमारी के इलाज के संबंध में मुख्यमंत्री को आवेदन सौंपा था. जहां उन्होंने सभी समस्याओं के समाधान की बात अधिकारियों से कही है. 
मुख्यमंत्री को एक युवक ने आवेदन के माध्यम से तक्षशिला में प्रवेश दिलाने का अनुरोध किया, जिस पर सीएम ने रायपुर कलेक्टर को प्रवेश दिलाने के निर्देश दिए है. बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन हर गुरुवार को किया जाएगा. जिसमें लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः नक्सल प्रभावित बीजापुर में कांग्रेस के पार्षद लापता, विधायक ने जताई अपहरण की आशंका

Trending news