करंट लगाकर जंगली जानवरों का करते थे शिकार, जाल में फंसा इंसान, 7 गिरफ्तार
Advertisement

करंट लगाकर जंगली जानवरों का करते थे शिकार, जाल में फंसा इंसान, 7 गिरफ्तार

जांजगीर चांपा पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि सभी आरोपी बिजली का करंट लगाकर जानवरों का शिकार करते थे. हालांकि बीते साल शिकारियों के जाल में जंगली जानवर की जगह एक इंसान फंसकर गंभीर रूप से घायल हो गया था. 

करंट लगाकर जंगली जानवरों का करते थे शिकार, जाल में फंसा इंसान, 7 गिरफ्तार

जितेंद्र कंवर/जांजगीर चांपाः बिजली का करंट लगाकर जानवरों का शिकार करने वाले 7 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. दरअसल आरोपियों के बिछाए तारों की चपेट में आकर एक व्यक्ति घायल हो गया. जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ. पुलिस ने जांच की तो आरोपी फरार हो गए. अब पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. 

क्या है मामला
जांजगीर चांपा जिले के बलौदा थाना क्षेत्र के कटरा जंगल में बिजली का करंट लगाकर जानवरों का शिकार करने का मामला सामने आया है. आरोपी कटरा जंगल से गुजरने वाली 11 हजार केवी की बिजली लाइन में हुकिंग कर जानवरों के शिकार के लिए बिजली का करंट लगाते थे. हालांकि साल 2020 में आरोपियों द्वारा बिछाए गए करंट की चपेट में आकर रवि कुमार केलकर नामक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. पीड़ित की शिकायत पर बलौदा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि बिरगहनी गांव के रहने वाले हीरालाल सरगम, दिलेश पाटले, राजकुमार, प्रनोब कुमार, तानसेन कुर्रे, संजू कुमार और आल्हा धनुवार करंट लगाकर जानवरों का शिकार करते हैं. हालांकि पकड़े जाने से पहले ही आरोपियों को उनके खिलाफ मामला दर्ज होने की भनक लग गई तो आरोपी फरार हो गए. अब पुलिस ने सातों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. 

बता दें कि करंट से जंगली जानवरों का शिकार करना काफी आसान है. इसमें शिकारियों को सिर्फ बिजली के तार बिछाने होते हैं और उनमें फंसकर जंगली जानवर खुद शिकार हो जाते हैं. इसके बाद शिकारी जंगली जानवरों के मांस और अन्य चीजों को बेचकर मुनाफा कमाते हैं. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी बीते साल एक शिकारी बिजली का करंट लगाकर जंगली जानवरों का शिकार करने की योजना बना रहा था लेकिन वह खुद करंट की चपेट में आकर करंट का शिकार हो गया था. 

Trending news