अब नहीं जाना पड़ेगा महंगे प्राइवेट हॉस्पिटलों में! छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में अब मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2415642

अब नहीं जाना पड़ेगा महंगे प्राइवेट हॉस्पिटलों में! छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Raipur News: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. बता दें कि सरकारी अस्पतालों की सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा. राजधानी के डीकेएस अस्पताल में जल्द ही लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू की जाएगी.

अब नहीं जाना पड़ेगा महंगे प्राइवेट हॉस्पिटलों में! छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Facilities Of Government Hospitals In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं. रायपुर के डीकेएस अस्पताल में जल्द ही लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू की जाएगी. इसके अलावा अंबेडकर अस्पताल में आईवीएफ सेंटर खोलने की योजना है. अस्पताल में अत्याधुनिक उपकरण और विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को दूरस्थ परामर्श सेवाओं के जरिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी. सरकार का लक्ष्य हर व्यक्ति तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है. स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल के अनुसार सरकारी अस्पतालों में नई सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: रायपुर में आज होगा शिक्षकों का सम्मान, एमपी में बारिश का दौर जारी

6 करोड़ रुपए की मिली स्वीकृति
स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि इस सुविधा से राजधानी के मरीजों के साथ-साथ आसपास के राज्यों से आने वाले मरीजों को भी फायदा होगा.  इसके अलावा उन्होंने बताया कि राज्य के 6 जिलों में अत्याधुनिक मॉडल अस्पताल बनाए जाएंगे, जिनमें सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं उपलब्ध होंगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब रायपुर के डीकेएस अस्पताल में भी लीवर ट्रांसप्लांट और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी. अस्पताल में अत्याधुनिक आईसीयू तैयार किया जा चुका है और ट्रांसप्लांट के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है.

यह भी पढ़ें: तेज बजा DJ तो खैर नहीं, पहले समझाएगी, नहीं माने तो रायपुर पुलिस ले जाएगी सिस्टम

अंबेडकर अस्पताल में IVF सेंटर खोलने की तैयारी
मंत्री जायसवाल ने अंबेडकर अस्पताल में नई सुविधाओं की योजनाओं की जानकारी दी. इसमें आईवीएफ सेंटर की स्थापना भी शामिल है, जिसके लिए रुकी हुई डीपीआर का निर्माण जल्द ही किया जाएगा. इसके अलावा अस्पताल में अत्याधुनिक पोस्टमार्टम हाउस बनाया जाएगा, जिसमें नवीनतम उपकरण और विशेषज्ञ स्टाफ होंगे. पोस्टमार्टम के लिए विशेष रूप से नई वर्चुअल मशीन लगाई जा रही है, जो देश की सबसे आधुनिक तकनीक से लैस होगी. इससे पोस्टमार्टम के काम में तेजी आएगी और राजधानी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी.

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news