कांकेर एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, सुकमा में इतने इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2216482

कांकेर एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, सुकमा में इतने इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में कांकेर के इनकाउंटर के बाद सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. सुकमा में 6 इनामी नक्सलियों ने सरेंडर कर किया है. जानिए पूरा मामला

कांकेर एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, सुकमा में इतने इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

Sukma News: कांकेर मुठभेड़ में मारे गए 29 नक्सलियों के बाद सुरक्षा बलों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के 19 लाख के 6 इनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया है. ये सभी नक्सली सुकमा जिले के कोंटा इलाके में सक्रिय रहे हैं. इन सभी नक्सलियों ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में डीआईजी और एसपी के सामने सरेंडर किया है.

6 नक्सलियों का आत्मसमर्पण 
जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों की किस्टाराम एरिया कमेटी के सचिव राजू समेत 6 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. इनमें कोंटा एरिया कमेटी का सदस्य वेट्टी भीमा और 3 महिला नक्सली भी शामिल हैं. सरेंडर किए गए नक्सलियों की पहचान खुरम मिथिलेश उर्फ राजू, बरसे मासा, वेट्टी भीमा, वंजम रामे उर्फ कमला, मडकाम सुक्की और दूडी सोनी के रूप में हुई है.

2 अन्य ने किया था सरेंडर
इससे पहले 2 नक्सलियों ने सरेंडर किया था. 8-8 लाख के इनामी हार्डकोर नक्सली ने एसपी किरण चव्हाण के सामने समर्पण किया है. ये ताड़मेटला, मिनपा सहित जिले के कई घटनाओं में शामिल रहे हैं. हार्डकोर नक्सली कलमू प्रकाश निवासी ग्राम बैयमपल्ली थाना जगरगुंडा नक्सल संगठन में डीवीसीएम पद पर पदस्थ था. कलमू प्रकाश नक्सलियों की किस्टाराम एरिया कमेटी का सचिव भी रहा है. आत्मसमर्पित नक्सली नागेश की पत्नी रिता ने भी आत्मसमर्पण किया है.

16 अप्रैल को हुई थी मुठभेड़
बता दें बस्तर में लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले अब तक की सबसे बड़ी मुठभेड़ हुई थी. सुरक्षाबलों के जवानों ने 16 अप्रैल मंगलवार को कांकेर के जंगलों में छिपे बैठे 29 नक्सलियों को एनकाउंटर कर गिरा दिया था. कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब किसी मुठभेड़ में इतनी बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं.

नक्सलियों ने बुलाया बंद
कांकेर एनकाउंटर में मारे गए नक्सलियों की पहचान पर खुलासा हुआ है. पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि मारे गए 29 नक्सलियों में से 14 नक्सली माओवादियों वॉर यूनिट से थे. इसके बाद नक्सलियों ने एनकाउंटर के विरोध में बंद बुलाया है. यह बंद तीन जिलों कांकेर, नारायणपुर और मोहला मानपुर 25 अप्रैल को बुलाया गया है.

Trending news