छत्तीसगढ़ में मिला बेशकीमती 'खजाना', कोरबा में शुरू होगी देश की पहली लिथियम खदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2383854

छत्तीसगढ़ में मिला बेशकीमती 'खजाना', कोरबा में शुरू होगी देश की पहली लिथियम खदान

Lithium Mining In India: प्राकृतिक संपदा से भरपूर राज्य छत्तीसगढ़ को अब देश में एक और उपलब्धि मिलने जा रही है. कोरबा जिले में देश की पहली लिथियम खदान शुरू होने जा रही है. लिथियम आज के समय में एक महत्वपूर्ण पदार्थ है, जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों के बैटरियों को बनाने में किया जाता है. 

 

छत्तीसगढ़ में मिला बेशकीमती 'खजाना', कोरबा में शुरू होगी देश की पहली लिथियम खदान

Chhattisgarh News: बिजली उत्पादन और कोयला उत्पादन के लिए देश में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले को अब महत्वपूर्ण धातु लिथियम के उत्पादन के लिए भी जाना जाएगा. कोरबा जिले में देश की पहली लिथियम खदान स्थापित होने जा रही है. केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. इसके लिए नीलामी की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है. 

यह जानकारी खुद छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने दी है. मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की मानें तो कोरबा जिले के कटघोरा इलाके में 256 हेक्टेयर क्षेत्र में लिथियम का भंडार मिला है. जायसवाल ने बताया है कि कोरबा जिले के कटघोरा क्षेत्र के घरीपखना, घुंचापुर और महेशपुर गांव में सर्वेक्षण के दौरान लिथियम का भंडार मिला है. जल्द ही वहां उत्खनन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इस रूट पर 17 दिन तक रद्द रहेंगी 46 ट्रेनें, 4 लाख से ज्यादा यात्री होंगे प्रभावित

खदान शुरू होने पर क्या बोले ग्रीमण
घरीपखना, घुंचापुर और महेशपुर गांव में जल्द खनन की प्रक्रिया की घोषणा के बाद ग्रामीणों से जाकर रियलिटी चेक किया कि देश की तरक्की में अब उनका गांव शामिल होने जा रहा है. उन्हे इस बात की कितनी खुशी है. ग्रामीणों ने खुशी की बात को नकारते हुए दुखी मन से कहा कि उन्हें इस बात की कोई खुशी नहीं है बल्कि दुख है क्योंकि उन्हें लिथियम की खुदाई के लिए घर, जमीन, खेत सब से बेदखल होना पड़ेगा. रिश्तेदार, पड़ोसियों सब से दूर होना पड़ेगा. रही बात नौकरी की तो घर के किसी एक सदस्य को नौकरी मिल भी जाएगी तो अन्य सदस्यों का क्या होगा? ग्रामीण चाहते हैं कि पहले परिवार के सभी को सरकार नौकरी दे. जमीन का मुआवजा दे और पहले अन्य जगह बसाहट दे उसके बाद ही खुदाई शुरू करें.

ये भी पढ़ें- ओवैसी को MP के महामंडलेश्वर की धमकी, तुम्हारे लिए नागा ही काफी, बीजामंडल हो या फिर ताजमहल सब मंदिर

देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो सकता छत्तीसगढ़
गौरतलब है कि लिथियम एक महत्वपूर्ण पदार्थ है, जिसका इलेक्ट्रिक वाहनों और मोबाइल फोन की बैटरी और अन्य महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बैटरी बनाने में होता है. विश्व में मात्र 5-6 स्थानों पर ही लिथियम का भंडार पाया गया है. अब छत्तीसगढ़ भी उन चुनिंदा स्थानों में शामिल हो गया है, जहां से लिथियम निकाला जाएगा. कटघोरा में लिथियम खदान शुरू होने से छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो जाएगा. खदान में काम शुरू होने के साथ ही छत्तीसगढ़ लिथियम उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

कोरबा से नीलम दास पडवार की रिपोर्ट

Trending news