Kawardha News:'हेलमेट पहने बिना नहीं होगी बाइक स्टार्ट', गांव के तीन दोस्तों का कमाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1325185

Kawardha News:'हेलमेट पहने बिना नहीं होगी बाइक स्टार्ट', गांव के तीन दोस्तों का कमाल

तीनों दोस्तों ने हेलमेट में भी एक डिवाइस लगाया है. यही वजह है कि जब हेलमेट पहने बिना बाइक स्टार्ट की जाएगी तो वह स्टार्ट ही नहीं होगी. जैसे ही हेलमेट लगाया वैसे ही बाइक स्टार्ट हो गई. खास बात ये है कि इस डिवाइस का अविष्कार करने वाले तीनों युवक साधारण परिवारों से हैं और इस डिवाइस की कीमत भी कम है. तीनों दोस्तों ने बस 12वीं तक पढ़ाई की है.

Kawardha News:'हेलमेट पहने बिना नहीं होगी बाइक स्टार्ट', गांव के तीन दोस्तों का कमाल

सतीश तंबोली/कवर्धाः प्रतिभा मौकों की मोहताज नहीं होती, प्रतिभावान लोग मुश्किलों के बाद भी अपने लिए मौके तैयार करते हैं. इस बात को सच साबित कर दिया है कवर्धा के एक गांव के तीन दोस्तों ने. दरअसल दोस्तों ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है, जिसके पहनने के बाद ही बाइक स्टार्ट होगी. इतना ही नहीं अगर बाइक सवार शराब के नशे में बाइक चलाने की कोशिश करेगा तो भी इस हेलमेट की वजह से उसकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी!

क्या है मामला
शराब सेवन और हेलमेट नहीं लगाने के चलते विभिन्न हादसों में देश में हर साल हजारों लोग अपनी जान गंवाते हैं. इस समस्या का हल कवर्धा के एक छोटे से गांव के तीन दोस्तों ने निकाल लिया है. दरअसल साधारण परिवार से आने वाले तीन दोस्तों हीरेंद्र पटेल, भूपेंद्र पटेल और युवराज पटेल ने एक खास डिवाइस तैयार की है. इस डिवाइस को दोपहिया वाहन के मायलोमीटर में लगाने के बाद बिना हेलमेट पहने बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. साथ ही कोई व्यक्ति अगर शराब के नशे में बाइक चलाने की कोशिश करेगा, तब भी बाइक स्टार्ट नहीं होगी. 

दरअसल तीनों दोस्तों ने हेलमेट में भी एक डिवाइस लगाया है. यही वजह है कि जब हेलमेट पहने बिना बाइक स्टार्ट की जाएगी तो वह स्टार्ट ही नहीं होगी. जैसे ही हेलमेट लगाया वैसे ही बाइक स्टार्ट हो गई. खास बात ये है कि इस डिवाइस का अविष्कार करने वाले तीनों युवक साधारण परिवारों से हैं और इस डिवाइस की कीमत भी कम है. तीनों दोस्तों ने बस 12वीं तक पढ़ाई की है और टेक्नोलॉजी की तीनों ने कोई औपचारिक ट्रेनिंग भी नहीं ली है, इसके बावजूद तीनों युवकों की यह पहल सराहनीय है और तीनों दोस्तों की जमकर तारीफ हो रही है.

 तीनों दोस्त अपने अविष्कार को लेकर स्थानीय मंत्री के पास भी गए हैं और उन्होंने कुछ समय का समय मांगा है. 

Trending news