Mahtari Vandana Yojana: इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ की महिलाओं को इस दिन मिलेंगे 1000 रुपये, ये हैं नियम और शर्तें
Advertisement

Mahtari Vandana Yojana: इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ की महिलाओं को इस दिन मिलेंगे 1000 रुपये, ये हैं नियम और शर्तें

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना 1 मार्च से लागू होने जा रही है. विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ.

 

Mahtari Vandana Yojana: इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ की महिलाओं को इस दिन मिलेंगे 1000 रुपये, ये हैं नियम और शर्तें

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना 1 मार्च से लागू होने जा रही है. योजना का लाभ विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को मिलेगा. बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू करने का फैसला लिया है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की राशि मिलने वाली है. आइए आपको बताते हैं इस योजना से कैसे जुड़ें? और इसके लिए किन-किन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

इस दिन खाते में आएंगे पैसे
योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 5 फरवरी से शुरू होंगे. आवेदन की आखिरी तारीख 20 फरवरी है. वहीं 8 मार्च को महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत हर माह 1 हजार रुपये देने का ऐलान किया था.

ये महिलाएं होंगी पात्र
महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. आयकर दाता और सरकारी नौकरी पाने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

कैसे करना होगा आवेदन?
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरू होगी. आवेदन योजना के ऑनलाइन पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in या मोबाइल ऐप के माध्यम से भरा जाएगा. वहीं, ऑफलाइन प्रक्रिया में महिलाएं आवेदन फॉर्म महतारी वंदना योजना से संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर सकेंगी.

यह भी पढ़ें: Narayanpur News: अबूझमाड़ के गोमागल जंगलों में मुठभेड़, दो नक्सली मारे गए

 

महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

Trending news