Chhattisgarh News: रायपुर में आज मांस-मटन की बिक्री पर रोक, जानिए क्या है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2259704

Chhattisgarh News: रायपुर में आज मांस-मटन की बिक्री पर रोक, जानिए क्या है वजह

Raipur News: 23 मई को बुद्ध जयंती है. इस मौके पर रायपुर की सभी मीट दुकानें बंद करने का आदेश जारी किया गया है. यदि कोई मांस बेचता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

 

Chhattisgarh News: रायपुर में आज मांस-मटन की बिक्री पर रोक, जानिए क्या है वजह

Chhattisgarh News In Hindi: छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज यानी 23 मई को बुद्ध जयंती के मौके पर मांस की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. सभी मीट की दुकानें बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने रायपुर निगम के अधिकारियों को मांस की दुकानें बंद रखने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही आज के दिन सरकारी छुट्टी भी दी गई है. 

मांस की बिक्री करने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई
23 मई को बुद्ध जयंती पर्व के अवसर पर छत्तीसगढ़ के रायपुर के संपूर्ण क्षेत्र में मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. अगर कोई आदेश के खिलाफ जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि रायपुर के सभी जोन में स्वास्थ्य अधिकारी एवं जॉन स्वच्छता निरीक्षक की टीम तैनात रहेगी. यह टीम क्षेत्र में मांस बिक्री प्रतिबंध आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करेगी.

सरकारी छुट्टी भी रहेगी
इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. 23 मई को सार्वजनिक अवकाश के कारण सभी सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ अर्ध-सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे. 

बुद्ध पूर्णिमा का महत्व
हमारे देश में पूर्णिमा का महत्व होता है. इसमें बुद्ध पूर्णिमा का काफी ज्यादा महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि वैशाख पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु बुद्ध अवतार लेकर धरती पर आए थे साथ ही साथ इस दिन को बुद्ध जयंती के रूप में मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर अपनाएं ये आसान उपाय, कुबेर भर सकते हैं खजाना

 

इससे पहले 5 से 7 मई तक ड्राई डे
इससे पहले 5 मई से 7 मई तक ड्राई डे घोषित किया गया था. क्योंकि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर तीसरे चरण के दौरान चुनाव होना था. राज्य की 7 सीटों पर 7 मई को मतदान होना था, जिसमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा लोकसभा सीटें शामिल थीं. चुनाव को ध्यान में रखते हुए इन लोकसभा क्षेत्रों में 5 मई की शाम से 7 मई तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी.

Trending news