Advertisement
photoDetails1mpcg

Chhattisgarhi Food: ये हैं TOP-5 छत्तीसगढ़ी व्यंजन, फटाफट हो जाएंगे तैयार; जानें रेसिपी

Chhattisgarhi Famous Food: सर्दियों का मौसम आ गया है. इस समय सभी को गरमागरम देसी नास्ता चाहिए होता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं छत्तीसगढ़ के 5 देसी छत्तीसगढ़ी फूड, जिसे फटाफट तैयार किया जा सकता है. जानिये छत्तीसगढ़ के फेमस व्यंजन और उन्हें बनाने की विधी...

1/7

ये हैं टॉप रेसिपी

- छत्तीसगढ़ी चावल चिला

- गुड़ वाला बोबर चिला

- अंगाकर रोटी

- रात के चावल का फरा

- मीठा गुलगुला भजिया

2/7

फेमस छत्तीसगढ़ी चावल चिला:- छत्तीसगढ़ में सुबह के नाश्ते में सबसे ज्यादा चिला और टमाटर की तीखी चटनी पसंद की जाती है. इसे चावल के आटे में नमक डाल कर पानी मिलाकर बने घोल से तैयार किया जाता है. घोल को गोल आकार में धीमी आंच में 5 मिनट तक तबे में पकाया जाता है. इसके बाद इसे गरमा गरम टमाटर की चटनी में खाया जाता है.

3/7

गुड़ वाला बोबर चिला:- बोबर चिला छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में खासा लोकप्रिय है. इसे बोबरा रोटी भी कहा जाता है. इसे बनाने के लिए चावल को रात भर भिगो कर रखने के बाद सुबह इसमें गुड़ मिलाकर पीसा जाता है. इसके बाद इसे सामान्य चीले की तरह ही डीप फ्राइ करके खाया जाता है.

4/7

अंगाकर रोटी:- अंगाकर रोटी गोबर के कंडे में ही पकाया जाता है. इसे बनाने के लिए आटे को गरम पानी और नमक के साथ गूंदा जाता है. इसके बाद हल्का तेल लगाकर इसके पेस्ट को तबे में डालकर पत्ते से ढंक दिया जाता है. इसके बाद ऊपर से जलता कंडा या उपला रखा जाता है चूल्हे की आग बुझा दी जाती है. कंडे के राख होने के बाद रोटी को मनपसंद चटनियों के साथ खाया जाता है.

5/7

रात के चावल का फरा:- रात के बचे चावल जिसे बासी चालल भी कह जाता है से फरा बनाया जाता है. बासी भात को पानी में निचोड़कर उसमें चावल आटा और नमक मिलाया जाता है. इसके बाद इसे गरम तेल में तिल, मीठी नीम की पत्ती और हरी मिर्च के साथ तड़का लगाया जाता है. कुछ समय बाद इसमें बासी चावल और पिसा टमाटर और नमक हल्दी डालकर पकाया जाता है. इसके बाद बासी चावल के फरे में इसकी फीलिंग कर पकाय जाता है.

6/7

मीठा गुलगुला भजिया:- छत्तीसगढ़ मीठा भजिया काफी चलन में है.देशी आइटम में गुलगुला भजिया काफी फेमस है. इसे बनाने के लिए चावल को गुड़ के पानी में मिलाया इसके बाद नारियल, कद्दूकस और सौंफ मिलाया जाता है. मिश्रण को छोटे आकार में फ्राई किया जाता है. इसे बिना चटनी के ज्यादा पसंद किया जाता है.

7/7

छत्तीसगढ़ी देसी फूड:- छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है. इस कारण यहां के ज्यादातर व्यंजन खास तौर से नास्ता चावल से बनते हैं. हमने जिन ब्रेकफास्ट के बारे में बताया से सबसे ज्यादा पापुलर है और आसानी से कम समय में बनाए जा सकते हैं. इनके अलावा भी कई व्यंजन हैं वो चावल से बनते हैं और देशभर में छत्तीसगढ़ी फूड के नाम से जाने जाते हैं. छत्तीसगढ़ी ब्रेकफास्ट की सहसे बड़ी खासियत है कि ये रात के खाने को सुबह युटीलाइज कर लेते हैं.