Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2294268
photoDetails1mpcg

Boda: बाजार में सज गई देश की सबसे महंगी सब्जी, खरीदने के लिए लगी स्वाद के दीवानों की लाइन

Boda Arrival in Markets: छत्तीसगढ़ में बस्तर-जगदलपुर के बाजार देश की सबसे महंगी सब्जी बोड़ा से सज गए हैं. इसके दाम काफी ज्यादा हैं. इसके बावजूद स्वाद के दीवानों की लाइन लगी हुई है, जिससे बोड़ा की मांग बढ़ती ही जा रही है.

1/7

Chhattisgarh News: किसानों को बंपर कमाई देने वाली और देश की सबसे महंगी सब्जी की आवक छत्तीसगढ़ के बाजारों में शुरू हो गई है. अपने पौष्टिक गुणों के लिए मशहूर बोड़ा से बस्तर-जगदलपुर के बाजार सज गए हैं. वहीं, महंगी कीमत होने के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगी हुई है. 

 

सबसे महंगी सब्जी

2/7
सबसे महंगी सब्जी

बोड़ा देश की सबसे महंगी सब्जी है. पहली बारिश के बाद छत्तीसगढ़ के बाजारों में इसकी आवक शुरू हो गई है, जिसे खरीदने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाजार पहुंच रहे हैं. 

 

बोड़ा

3/7
बोड़ा

बोड़ा मशरूम की प्रजाति का एक हिस्सा है. देश की सबसे महंगी सब्जी बोड़ा की खेती नहीं होती है, बल्कि ये खुद प्राकृतिक माहौल में पैदा होती है. गर्मी के बाद पहली बारिश के साथ साल के पेड़ों की जड़ों पर यह मशरूम उगने लगता है. स्थानीय भाषा में इसे 'बोड़ा' कहा जाता है.

 

5000 रुपए किलो

4/7
5000 रुपए किलो

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर की सबसे महंगी सब्जी अब बिकने के लिए बस्तर के बाजार में पहुंच गई है. अभी ये करीब 5 हजार रुपए प्रति किलो बिक रही है.  

जंगलों में मिलती है ये सब्जी

5/7
जंगलों में मिलती है ये सब्जी

बोड़ा साल के पेड़ों के नीचे खुद उगती है. बस्तर में साल के घने जंगल है. ऐसे में जैसे ही गर्मी के बाद बारिश की पहली बौछार पड़ती है, बोड़ा अपने आप जमीन को फाड़कर बाहर निकलने लगती है. 

पौष्टिक

6/7
पौष्टिक

जानकार बताते हैं कि बोड़ा पौष्टिक होती है और कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है. बोड़ा के जानकारों के अनुसार इस सब्जी में प्राकृतिक तौर पर प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है. इसके सेवन से इम्युनिटी भी बढ़ती है. 

 

बढ़ी डिमांड

7/7
बढ़ी डिमांड

बोड़ा की कीमत इतनी ज्यादा होने के बाद भी स्वाद के दीवानों और लोगों के बीच इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. लोग साल भर इस सब्जी का इंतजार करते हैं और बाजार में पहुंचते ही हाथों-हाथ यह सब्जी बिक जाती है. पूरे बस्तर संभाग की बात करें तो करीब 1 महीने के अंदर ही बोड़ा का 50 लाख रुपए से अधिक का कारोबार होता है.   इनपुट- जगदलपुर से अनूप अवस्थी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया