Advertisement
photoDetails1mpcg

Narayanpur Violence: नारायणपुर के चप्पे-चप्पे में सुरक्षा, तनाव के बाद बंद, तस्वीरों में देखें अभी के हालात

Narayanpur Violence Church Case: नारायणपुर (Narayanpur Church vandalized) में दो समुदायों के बीच उपजा विवाद गरमाता चला जा रहा है. झड़प के आदिवासी समाज ने बंद बुलाया है, जिसके शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है. देखें अभी के क्या हैं हालात...

1/6

Narayanpur Church Case Conversion Controversy: नारायणपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नारायणपुर में धर्मांतरण विवाद के बाद उपजा तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. घटना को लेकर सर्व आदिवासी समाज (Adivasi Samaj) के बस्तर बंद (Bastr Band) बुलाया है. इसका शहर में खासा असर दिखाई दे रहा है. पुलिस ने भी सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर फोर्स (Police Security Tight) की तैनाती कर दी है. शहर के संवेदनशील इलाकों में पेंट्रोलिंग की जा रही है.

2/6
चर्च तोड़ने से उपजा विवाद

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले (Narayanpur district) में दो समुदायों में उपजे विवाद के बाद ईसाई धर्म के पवित्र स्थल चर्च में तोड़फोड़ (Church Sabotage) की गई थी, जिसके बाद ये मामला लगातार गरमाता चला जा रहा है. मामले में भाजपा जिला अध्यक्ष व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम को गिरफ्तार किया गया है. संवेदनशील इलाको में लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनाक किया गया है.

3/6
15 दिसंबर से तनावपूर्ण है स्थिति

नारायणपुर से 12 किलोमीटर दूर एक गांव गुर्रा है. सबसे पहले हालात यहीं से बिगड़ना शुरू हुआ. वहां के लोगों के अनुसार, बीते 15 दिसंबर से गांव में तनावपूर्ण स्थिति है. यहां के कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने अपनी इच्छा से धर्मांतरण किया है. वहीं विरोध में आदिवासियों के एक समुदाय का कहना है की मिशनरी लालच देकर लोगों से धर्मांतरण करा रही है.

4/6
बंद और विरोध क्यों?

चर्च में तोड़फोड़ को लेकर भाजपा जिला अध्यक्ष व आदिवासी समाज के संरक्षक के साथ ही 5 लोगों की गिरफ्तारी की गई है. इसी गिरफ्तारी को लेकर आदिवासी समाज में काफी ज्यादा असंतोष ब्याप्त है. गुस्साए लोगों ने सैकड़ों की भीड़ में नारायणपुर कोंडागांव मार्ग पर भाटपाल के पास 7 घंटे तक चक्काजाम किया. उनकी मांग नहीं मानी गई तो उन्होंने विरोध में बस्तर बंद बुलाया, जिसका असर आज पूरे जिले में देखने मिल रहा है.

5/6

दो दिन पहले नारायणपुर जिले में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी, जिसमें एक समुदाय ने ईसाई समुदाय के चर्च में तोड़फोड़ कर दी थी. तोड़फोड़ रोकने गए नारायणपुर एसपी पी सदानंद घायल हो गए थे. इसके बाद घायल एसपी को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

6/6

फिलहाल हालातों पर आला अधिकारियों के साथ जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी नजर बनाए हुए हैं. आज का बंद का असर नजर आ रहा है, लेकिन अभी तक कहीं हिंसक घटना की कोई खबर नहीं आई है. सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है.