Rajya Sabha Election 2022: CG से कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1206860

Rajya Sabha Election 2022: CG से कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की दोनों सीटें खाली हुई थी, विधायकों के संख्या बल के हिसाब से दोनों सीटें कांग्रेस को मिलनी थी, दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होंगे. 

 

Rajya Sabha Election 2022: CG से कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के दोनों प्रत्याशियों का निर्विरोध चुने गए हैं. राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए नाम वापसी का आज आखिरी दिन था. लेकिन कोई प्रत्याशी मैदान नहीं होने के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा के मुख्य सचिव ने कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन के निर्विरोध चुने जाने की घोषणा की. 

जेसीसीजे के प्रत्याशी का नामांकन हुआ था रद्द
रंजीत रंजन ने खुद प्रमाण पत्र लिया, वहीं राजीव शुक्ला का प्रमाण पत्र उनके भाई सुधीर शुक्ला ने लिया. निर्वाचन सर्टिफिकेट लेने के बाद रंजीत रंजन ने कहा कि वो छत्तीसगढ़ के मुद्दे जोर-शोर से उठाएंगी. दरअसल, छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की दोनों सीटें खाली हुई थी, विधायकों के संख्या बल के हिसाब से दोनों सीटें कांग्रेस को मिलनी थी, ऐसे में बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारा था. जबकि जेसीसीजे की तरफ से डॉक्टर हरिदास भारद्वाज ने नामांकन भरा था. लेकिन उनका नॉमिनेशन 1 जून को रद्द हो गया था. इसके बाद राज्यसभा चुनाव में कोई भी उम्मीदवार नहीं था. ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. 

इस वजह से जेसीसीजे प्रत्याशी का पर्चा हुआ था रद्द 
जेसीसीजे ने डॉक्टर हरिदास भारद्वाज को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाकर मुकाबला रोचक करने की कोशिश की थी, लेकिन उनका पर्चा रद्द हो गया था. दरअसल राज्यसभा चुनाव के लिए किसी भी उम्मीदवार की तरफ से कम से कम 9 प्रस्तावक का होना अनिवार्य था. लेकिन डॉक्टर हरिदास भारद्वाज की तरफ से सिर्फ तीन प्रस्तावक थे. इसलिए स्क्रूटनी के बाद उनका पर्चा रद्द हो गया था. हरिदास के नामांकन के समय जेसीसीजे के तीन नेताओं ने प्रस्तावक के तौर पर हस्ताक्षर किए थे. उनमें रेणु जोगी, धर्मजीत सिंह और प्रमोद शर्मा प्रस्तावक के तौर पर थे.

कौन हैं कांग्रेस के प्रत्याशी 
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से दोनों बाहरी प्रत्याशियों को राज्यसभा के लिए प्रत्याशी बनाया था. उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले राजीव शुक्ला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. वह पहली बार छत्तीसगढ़ से राज्यसभा पहुंच रहे हैं. जबकि दूसरे प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस की महिला नेता रंजीत रंजन राज्यसभा पहुंच रही है, जो मूल रुप से बिहार से आती है. रंजीत रंजन खुद भी तीन बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची हैं. इस तरह प्रदेश की दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP के तीनों राज्यसभा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, बीजेपी को दो तो कांग्रेस को एक सीट मिली

WATCH LIVE TV

Trending news