श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू, बघेल सरकार मुहैया करा रही सस्ती दवाएं, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ
X

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू, बघेल सरकार मुहैया करा रही सस्ती दवाएं, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोगों को सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध कराने शुरू की गई. श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना को पहले ही दिन विभिन्न नगरीय निकायों में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू, बघेल सरकार मुहैया करा रही सस्ती दवाएं, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ

रायपुर: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोगों को सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध कराने शुरू की गई. श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना को पहले ही दिन विभिन्न नगरीय निकायों में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विगत 20 अक्टूबर को प्रदेश भर में 94 मेडिकल स्टोर्स का वर्चुअल शुभारंभ किया. जिससे भिलाई नगर निगम क्षेत्र में तीन, दुर्ग, भिलाई-चरोदा, राजनांदगांव, जगदलपुर, रायगढ़ और कोरबा नगर निगम में दो-दो स्टोर्स के साथ ही कोण्डागांव, केशकाल, फरसगांव, नारायणपुर, कांकेर, कोंटा, भैरमगढ़, भोपालपट्नम, सुकमा, दोरनापाल, बीजापुर, रामानुजगंज, बगीचा, प्रतापपुर, जशपुर नगर तथा बलरामपुर जैसे कस्बाई क्षेत्रों में संचालित इन दवा दुकानों से लोगों को बहुत कम कीमत पर दवाईयां मिल रही हैं.

दुर्ग में जेनेरिक दवाईयों का अनूठा सेट तैयार किया गया है. वहां के श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में 311 रुपये का ट्रैवल-किट सेट 130 रुपये में और 691 रुपये का होम-किट सेट 290 रुपये में उपलब्ध है. पहले ही दिन वहां 27 ट्रैवल-किट सेट एवं 22 होम-किट सेट की बिक्री हुई है.     

ये भी पढ़ें-Chhattisgarh: सीएम भूपेश बघेल के सुपोषण अभियान का दिखा असर, कुपोषण में तेजी से कमी लाने वाला नंबर वन राज्य बना         

इन दुकानों की लोकेशन मिलेगी गूगल मैप पर
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बघेल ने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए इन दुकानों की लोकेशन गुगल मैप पर स्टोर करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इंटरनेट पर इनकी जानकारी उपलब्ध कराने गुगल बिजनेस डायरेक्ट्री में स्टोर की लोकेशन, खुलने व बंद होने का समय तथा एम.आर.पी. में छूट की जानकारी 15 दिनों में अपलोड करने कहा है.

मुख्यमंत्री ने इन मेडिकल स्टोर्स में बिल नहीं मिलने, दवा उपलब्ध नहीं होने, सही समय पर स्टोर नहीं खुलने एवं बंद रहने जैसी शिकायतों के निदान के लिए टोल-फ्री नंबर 1100 पर शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने टोल-फ्री नंबर पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों का निराकरण 24 घंटे की समय-सीमा में करने कहा है.

 रायगढ़ जिले में संचालित श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में 20 अक्टूबर को पहले ही दिन दस हजार 800 सौ रुपये के उत्पादों की बिक्री हुई है. वहां रायगढ़ शहर में 70.10 प्रतिशत, धर्मजयगढ़ में 71 प्रतिशत, सरिया में 52 प्रतिशत, सारंगढ़ में 53 प्रतिशत और खरसिया में एम.आर.पी. में 66.20 प्रतिशत छूट के साथ दवाईयों का विक्रय किया जा रहा है. मेडिकल स्टोर के शुभारंभ के बाद पहले दिन दंतेवाड़ा में 2530 रुपये की दवाईयां 51 प्रतिशत छूट के साथ विक्रय की गई हैं. सक्ती में 538  रुपये की दवाईयां 50 प्रतिशत छूट के साथ, सरिया में 938 रुपये की दवाईयां 52 प्रतिशत छूट के साथ, कवर्धा में 1350 रुपये की दवाईयां 52 प्रतिशत, छूट के साथ एवं कांकेर में 3642  रुपये की दवाईयां 55 प्रतिशत छूट के साथ बेची गई हैं.

महासमुंद के नागरिकों एवं आसपास के ग्रामीणों द्वारा 2042  रुपये की दवाईयां 60.50 प्रतिशत छूट के साथ खरीदी गई हैं. रिसाली में 50 प्रतिशत की छूट के साथ पांच हजार  रुपये की, अंबिकापुर में 52.25 प्रतिशत की छूट के साथ 7350 रुपये की, जांजगीर में 62.25 प्रतिश छूट के साथ 1281 रुपये की तथा जशपुर नगर में 63 प्रतिशत छूट के साथ 3825 रुपये की दवाईयों की बिक्री पहले ही दिन हुई है.

Watch LIVE TV-

Trending news