छत्तीसगढ़ कांग्रेस का LDM फॉर्मूला, क्या इसके भरोसे मिल पाएगी 2023 की जीत? समझें गणित
Advertisement

छत्तीसगढ़ कांग्रेस का LDM फॉर्मूला, क्या इसके भरोसे मिल पाएगी 2023 की जीत? समझें गणित

CG Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए LDM फॉर्मूला लागू किया है. यहां समझिए क्या है ये प्लान और कैसे मिलेगी इससे जीत.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस का LDM फॉर्मूला, क्या इसके भरोसे मिल पाएगी 2023 की जीत? समझें गणित

CG Assembly Election 2023: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को अब करीबन 6 माह के समय बचा है. बीजेपी (BJP) सत्ता में वापसी के लिए जुगत लगा रही है. वहीं कांग्रेस (Congress) का प्रयास CM भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की गद्दी को कायम रखने का है. इसके लिए दोनों ही दल कई प्लान लेकर आ रहे हैं. इस बीच विधानसभा चुनाव 2023 जीतने के लिए कांग्रेस का LDM फॉर्मूला (LDM Formula) सामने आया है. आइए जानते हैं क्या है ये फॉर्मूला और क्या इसके पीछे का गणित, कैसे मिलेगी जीत? क्या छत्तीसगढ़ की राजनीति में इसके मायने?

इन वर्गों को साधने के लिए बना खास प्लान
अभी छत्तीसगढ़ आरक्षण, धर्मांतरण का मुद्दा गरम है. इस बीच दंतेवाड़ा नक्सल हमले के बाद एक ये भी मुद्दा बन गया है. इन सभी में OBC के साथ आदिवासी बड़ी संख्या में सीधे प्रभावित होते हैं. ऐसे में इन्हें साधने के लिए कांग्रेस मेगा प्लान पर काम कर रही है. इन्हें वर्गों के वोटो को साधने के लिए कांग्रेस ने एलडीएम फॉर्मूला (LDM Formula) लाया है.

CG Board Result 2023: जल्द आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, अधिकारी ने बताई तारीख

क्या है LDM फॉर्मूला?
LDM यानि लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन (Leadership Development Mission). इसी रणनीत पर कांग्रेस आगे चल रही है. इसके तहत रिजर्व सीटों पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है. ये इन इलाकों में जिम्मेदारी संभालेंगे और लीडरशिप डेवलपमेंट का काम करेंगे. इसका उद्देश्य विधानसभा और लोकसभा से पहले नई लीडरशिप तैयार करना और मजबूत कैंडिडेट की पहचान करना है.

इन सीटों पर फोकस
छत्तीसगढ़ में 39 रिजर्व सीटों में 29 सीटें एसटी और 10 सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. इनमें से ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस के विधायक काबिज हैं. अगले चुनाव में यहां एंटी-इनकम्बेंसी का सामना न करना पड़े. इसके लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है. आरक्षण विधेयक अभी राजभवन में अटका है ऐसे में कांग्रेस ने संबंधित वर्गों को साधने का जिम्मा अपने नेताओं को सौंप दिया है.

Stunt With Luxury Car: लग्जरी कार से ड्रिफ्ट स्टंट, थम गया राजधानी का VIP इलाका

Trending news