शिवराज सिंह सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, फसल ऋण को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

जिन इलाकों के किसानों को नुकसान हुआ है, उनमें धार, खरगोन, खंडवा, उज्जैन और इंदौर के किसान प्रमुख हैं.

शिवराज सिंह सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, फसल ऋण को लेकर किया ये बड़ा ऐलान
फाइल फोटो

भोपाल/राहुल मिश्राः मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देने जा रही है. दरअसल सरकार ने फसल ऋण की वसूली की अवधि एक माह बढ़ाने का फैसला किया है. पहले यह वसूली की अवधि 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश के किसान अपने फसल ऋण को 30 अप्रैल तक जमा कर सकेंगे. 

कृषि मंत्री कमल पटेल ने यह जानकारी दी है. कृषि मंत्री ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर किसानों की फसल ऋण की वसूली की अवधि एक माह बढ़ाने की अपील की थी. कृषि मंत्री ने बताया कि अभी उपार्जन का काम चल रहा है और किसानों को उपज की राशि अप्रैल-मई महीने में प्राप्त होती है. वर्तमान में उपार्जन का कार्य चल रहा है और किसानों को उपज की राशि अप्रैल - मई महीने में प्राप्त होती है. ऐसे में ऋण वसूली की समय सीमा एक माह बढ़ने से किसानों की मुश्किलें कम होंगी और वह आसानी से फसल ऋण की राशि जमा कर सकेंगे. 

बेमौसम बरसात से हुए फसल नुकसान का मुआवजा देगी सरकार
एमपी में बेमौसम बरसात के चलते कई जिलों के किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है. जिन इलाकों के किसानों को नुकसान हुआ है, उनमें धार, खरगोन, खंडवा, उज्जैन और इंदौर के किसान प्रमुख हैं. अब सरकार ने किसानों को राहत देते हुए पीड़ित किसानों को मुआवजा देने का ऐलान किया है. सीएम ने प्रभावित इलाकों में सर्वे करने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद जल्द ही सर्वे हो जाएगा और उस सर्वे के आधार पर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा.