संबल योजना के हितग्राहियों को CM शिवराज की सौगात, 224 करोड़ रुपए की राशि खातों में ट्रांसफर
Advertisement

संबल योजना के हितग्राहियों को CM शिवराज की सौगात, 224 करोड़ रुपए की राशि खातों में ट्रांसफर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में संबल योजना के हितग्राहियों के खाते में 224 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी. सीएम ने कहा कि संबल योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी गरीबों को लाभ पहुंचाने का है. 

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना के हितग्राहियों के खाते में 224 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है. इन पैसों से प्रदेश के 51 जिलों के 10,285 हितग्राहियों को लाभ मिलेगा.  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संबल योजना शुरू होने के बाद से अब तक प्रदेश के 1 लाख 80 हजार से ज्यादा  हितग्राहियों को 1483 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी हैं. इसके अलावा कोरोना काल में 51 हजार से ज्यादा हितग्राहियों के खातों में 233 करोड़ रुपए का लाभ पहुंचाने का काम सरकार ने किया है. 

कांग्रेस ने बंद कर दी थी संबल योजना 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस बनते ही संबल योजना बंद करा दी गई थी. लेकिन बीजेपी की सरकार बनने के बाद हमने फिर से संबल योजना चालू कर दी. जिससे आज पूरे प्रदेश के लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में 10285 हितग्राहियों को 224.08 करोड़ रुपए दिए गए हैं. ताकि वे अपने काम पूरे कर सके. सीएम ने कहा कि प्रदेश के एक-एक गरीब के साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है. संबल योजना प्रदेश के विकास में नए आयाम लिखेगी. 

ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार ने सप्लीमेंट्री बजट से पहले लिया 1000 करोड़ रुपए का कर्ज, 10 महीने में 18वां लोन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के लाखों गरीब-भाई बहन संबल योजना के लाभ से वंचित थे. जिन लोगों रजिस्ट्रेशन संबल योजना में नहीं हो पाया था. उनका रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं. 12 लाख 68 हजार लोगों को जल्द ही संबल योजना से जोड़ा जाएगा, ताकि इन लोगों को भी संबल योजना का लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार गरीबों के विकास के लिए समर्पित हैं. 

संबल योजना का गरीबों को मिल रहा लाभः मुख्यमंत्री 
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना का लाभ प्रदेश के गरीबों को मिल रहा है. हमने इस योजना के माध्यम से सामान्य मृत्यु होने पर योजना को हितग्राहियों को दो लाख और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए देने की व्यवस्था की है. सीएम ने बताया कि अब तक 56 हजार से अधिक हितग्राहियों को सामान्य मृत्यू पर 1133 करोड़ की सहायता की जा चुकी है. जबकि दुर्घटना से मृत्यू पर 7016 प्रकरणों में 280 करोड़ रुपए की सहायता दी गई हैं. इसी तरह  अपंगता में 1 लाख और स्थायी अपंगता में दो लाख की सहायता भी दी जाती है. अब तक आंशिक अपंगता के 158 प्रकरण में 1 करोड़ 58 लाख रुपए और स्थायी अपंगता के 73 प्रकरणों में 1 करोड़ 46 लाख रुपए की सहायता की गई हैं. क्योंकि संबल योजना का उद्देश्य केवल गरीबों को लाभ दिलाना है. 

किस जिले के मिली कितनी राशि 
संबल योजना के तहत सीएम शिवराज ने सबसे ज्यादा बालाघाट जिले के 699 हितग्राहियों को 14 करोड़ 58 लाख रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर की है. बड़वानी जिले के 349 हितग्राहियों को 7 करोड़ 58 लाख रुपए, अलीरापुर जिले 56 हितग्राहियों को 1 करोड़ 24 लाख रुपए. भिंड जिले के 30 हितग्राहियों को 68 लाख रुपए. भोपाल जिले के 1 हितग्राही को दो लाख रुपए का लाभ दिया गया है. इसके अलावा दमोह, दतिया, छिंदवाड़ा, छतरपुर, डिंडोरी, गुना और बुरहानपुर जिले के हितग्राहियों को भी संबल योजना का लाभ दिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः पुलिस मुख्यालय ने Big B की बात मान कांस्टेबल प्रीति को मंदसौर भेजा, लेकिन पति नाखुश, जानिए वजह

थ्री इडियट के रेंचो जैसा कारनामा, वीडियो कॉलिंग की मदद से चलती ट्रेन में करवाई महिला की डिलिवरी

WATCH LIVE TV

Trending news