किसानों की बर्बाद हुई फसल के लिए दी जाएगी क्षतिपूर्ति: कृषि मंत्री कमल पटेल
Advertisement

किसानों की बर्बाद हुई फसल के लिए दी जाएगी क्षतिपूर्ति: कृषि मंत्री कमल पटेल

बुधवार को कृषि मंत्री कमल पटेल फसलों का निरीक्षण करने के लिए निकले. कृषि मंत्री ने कहा है कि किसानों को फसल बीमा योजना के तहत क्षतिपूर्ति दी जाएगी. साथ ही अफसरों को फसलों का सर्वे कर पंचनामा बनाने के निर्देश भी दिए हैं.  

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया ऐलान

भोपाल: मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो रही भारी बारिश ने किसानों की फसल को खासा नुकसान पहुंचाया है. जिसे देखते हुए बुधवार को कृषि मंत्री कमल पटेल फसलों का निरीक्षण करने के लिए निकले. कृषि मंत्री ने कहा है कि किसानों को फसल बीमा योजना और आरसीबी के तहत क्षतिपूर्ति दी जाएगी. साथ ही अफसरों को फसलों का सर्वे कर पंचनामा बनाने के निर्देश भी दिए हैं.  

कृषि मंत्री पटेल परवलिया सड़क से निरीक्षण की शुरुआत करते हुए तरैसेवनिया, बगोनिया गांव पहुंचे. जहां फसलों का जायजा लेने के बाद मंत्री पटेल ने ये ऐलान किया है.

आपको बता दें कि इन गांवों में सौ फीसदी तक फसल बर्बाद हुई है. सोयाबीन की फलियों को इल्लियां और जड़ो में लगने वाले रोगों ने बर्वाद कर दिया है. फसल में अब एक भी दाना नहीं बचा है. जिससे किसान परेशान और चिंतित हैं.  परेशान किसान लगातार राज्य सरकार से मुआवजा देने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ में भारी बारिश गरीबों के लिए बनी अभिशाप, झोपड़ी ढहने से गई बच्चे की जान

बता दें कि 26 अगस्त को कृषि मंत्री ने किसानों के हित में एक और ऐलान किया था. कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है. पहले प्रीमीयम जमा करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त थी अब उसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. 

Watch LIVE TV-

Trending news