छिंदवाड़ा में कॉर्न फेस्टिवल की शुरुआत, लुभाएंगी मक्का से बनी 50 से ज्यादा डिशेस
Advertisement

छिंदवाड़ा में कॉर्न फेस्टिवल की शुरुआत, लुभाएंगी मक्का से बनी 50 से ज्यादा डिशेस

कॉर्न फेस्टिवल में मक्के से संबंधित तकनीकी ज्ञान एवं प्रदर्शनी, औद्योगिक संभावनाएं के साथ-साथ मनोरंजन, बॉलीवुड नाइट फैशन शो और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मक्के के व्यंजनों का जायका का अद्भुत संगम है.

विशेष अतिथि के रूप में छिंदवाड़ा के सांसद नकुल नाथ भी उपस्थिति रहे.

छिंदवाड़ा: कॉर्न सिटी (Corn City) के नाम से मशहूर छिंदवाड़ा (Chhindwara) में कॉर्न फेस्टिवल (Corn Festival) की शुरुआत हो गई है. इसका उद्धाटन रविवाद को सीएम कमलनाथ (CM Kamal Nath) ने किया. इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में छिंदवाड़ा के सांसद नकुल नाथ (Nakul Nath) भी उपस्थिति रहे.

दो दिनों तक चलने वाले कॉर्न फेस्टिवल के जरिए छिंदवाड़ा के मक्के और शहर की इंटरनेशनल ब्रांडिग किए जाने की योजना है. इस कॉर्न फेस्टिवल में मक्के से संबंधित तकनीकी ज्ञान एवं प्रदर्शनी, औद्योगिक संभावनाएं के साथ-साथ मनोरंजन, बॉलीवुड नाइट फैशन शो और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मक्के के व्यंजनों का जायका का अद्भुत संगम है.

कॉर्न फेस्टिवल की सबसे खास बात है मक्के से बनी 50 से ज्यादा स्वादिष्ट डिशेस, सरसों का साग, मक्के की रोटी सहित कई डिशेस यहां लोगों को लुभा रही हैं.

कॉर्न फेस्टिवल 2019 में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों के 120 से ज्यादा किस्म के बीज, उर्वरक और कीटनाशकों को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अतिरिक्त कृषि आदान, सूक्ष्म सिंचाई यंत्र, ट्रैक्टर एवं अन्य आधुनिक यंत्रों की भी प्रदर्शनी होगी. फेस्टिवल में भाग लेने वाली कंपनियां सीधा किसानों से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की संभावनाओं पर भी चर्चा करेंगी.

फेस्टिवल में देशभर से आए मक्का विशेषज्ञ किसानों को उन्नत खेती की जानकारी देंगे. बता दें कि छिंदवाड़ा के किसानों ने मक्के की 9 नई किस्में ईजाद की हैं. इसलिए किसानों को ज्यादा फायदा हो, इसकी कोशिश की जा रही है.

कॉर्न फेस्टिवल में एफडीडीआई और सीआईआई द्वारा भारतीय संस्कृति के तहत अनोखी प्रस्तुति दी जाएगी. यहां, फैशन शो, ज्वेलरी मेकिंग कंपटीशन, बॉलीवुड संगीत नाइट, सोलो डांस, ग्रुप डांस, म्यूजिक कंपटीशन और स्थानीय सहित प्रादेशिक कलाकारों की प्रस्तुति होगी.
अरमान मलिक इस दो दिवसीय आयोजन में 15 दिसंबर को अपनी प्रस्तुति देंगे.

Trending news