ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण फैलने का डर, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण फैलने का डर, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अभी गांव कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से अछूते हैं लेकिन जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए गांवों में भी इसके पहुंचने का अंदेशा पैदा हो गया है.

फाइल फोटो.

रायपुर/सत्याः कोरोना संक्रमण ने तेजी से प्रसार करते हुए कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है. अभी गांव कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से अछूते हैं लेकिन जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए गांवों में भी इसके पहुंचने का अंदेशा पैदा हो गया है. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए गांवों में फिर से क्वारंटाइन सेंटर फिर से शुरू करने का फैसला किया है. 

बाहर से आने वाले लोगों को किया जाएगा क्वारंटाइन
गांवों के इन क्वारंटाइन सेंटर्स में बाहर से आने वाले लोगों को ठहराया जाएगा. क्वारंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद ही उन्हें गांव में एंट्री दी जाएगी. बता दें कि कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही बड़े शहरों से फिर से मजदूर वर्ग के पलायन की खबरें आनी शुरू हो गई हैं. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने त्वरित कदम उठाते हुए गांवों में क्वारंटाइन सेंटर खोलने के निर्देश दिए हैं. 

पत्र में दी गई है जानकारी
राज्य सरकार ने इस संबंध में सभी कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को पत्र लिखकर यह निर्देश जारी कर दिया है. पत्र में कहा गया है कि सभी क्वारंटाइन सेंटर्स पर महिलाओं की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्थाएं की जाएं. साथ ही क्वारंटाइन सेंटर्स पर सैनेटाइजर, फिनाईल, डस्टबिन, झाड़ू, बाल्टी, गद्दा, दरी एवं कपड़े धोने के लिए साबुन आदि की व्यवस्था भी का जाए. 

साथ ही क्वारंटाइन सेंटर के लिए साबुन, सैनेटाइजर, दोना, पत्तल आदि की खरीद गांवों के स्वंय सहायता समूह से ही खरीददारी की जाए. साथ ही क्वरांटाइन किए गए लोग सेंटर से बाहर ना निकले और ना ही उनके परिवार के सदस्यों को उनसे मिलने दिया जाए. सरा ने पत्र में ये भी कहा कि जिन भवनों में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं, उन्हें क्वारंटाइन सेंटर ना बनाया जाए.  

  

Trending news