नसबंदी शिविर में महिलाओं की मृत्यु: प्रधानमंत्री ने ली जानकारी

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में नसबंदी के बाद 11 महिलाओं की मौत की घटना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से जानकारी ली।

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में नसबंदी के बाद 11 महिलाओं की मौत की घटना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से जानकारी ली।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज म्यामां से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से टेलीफोन पर बात की और बिलासपुर जिले के पेण्डारी गांव में नसबंदी शिविर में 11 महिलाओं की मौत के मामले की जानकारी ली।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने शिविर में नसबंदी के बाद 11 महिलाओं की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया और बीमार महिलाओं के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

प्रधानमंत्री ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना और सहानुभूति प्रकट की। प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बताया कि आज ही सुबह उन्होंने स्वयं बिलासपुर जाकर प्रभावितों से मुलाकात की है।

सिंह ने मोदी को बताया कि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ निलंबन और इनमें से एक सरकारी डॉक्टर के खिलाफ निलंबन सहित आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक को पद से हटा दिया गया है और मृतक महिलाओं के परिवारों को चार-चार लाख रूपए तथा बीमार महिलाओं को निशुल्क इलाज के साथ पचास-पचास हजार रूपए की मदद की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिए समिति गठित की गई है।