पूर्व मंत्री को खेती में हुआ घाटा, सोशल मीडिया पर शेयर किया हिसाब-किताब, किसान आंदोलन को लेकर कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh851728

पूर्व मंत्री को खेती में हुआ घाटा, सोशल मीडिया पर शेयर किया हिसाब-किताब, किसान आंदोलन को लेकर कही ये बड़ी बात

 उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है.

पूर्व मंत्री को खेती में हुआ घाटा, सोशल मीडिया पर शेयर किया हिसाब-किताब, किसान आंदोलन को लेकर कही ये बड़ी बात

मंदसौर: मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री सुभाष कुमार सोजतिया को धनिया की खेती में घाटा लगा है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. पोस्ट में उन्होंने खुद को किसान बताते हुए खेती में हुए घाटे की पूरी डिटेल भी शेयर की है. जिसमें बताया कि 13 बीघा खेत में धनिया की फसल लगाई थी. कुल लागत 80,850 आई, जबकि मंडी में फसल 70,957 में बिकी. इस तरह से उन्हें कुल 9893 का घाटा हुआ है.

दिग्विजय सरकार में मंत्री रहे सुभाष कुमार सोजतिया ने सोशल मीडिया पोस्ट में खाद, धनिए के बीज, ट्रैक्टर का उपयोग, मजदूरी खर्च, दवाई, खाद, कटाई की मजदूरी, क्रेशर का उपयोग, बिजली का बिल और राजस्थान की रामगंज मंडी तक ले जाने में आए खर्च का पूरा ब्यौरा दिया है.

पोस्ट में क्या-क्या लिखा
सोशल मीडिया पोस्ट में पूर्व मंत्री ने धनिया की खेती के ब्यौरे के साथ लिखा है कि 'किसान की आत्मकथा- मैं भी किसान हूं, मेरे फार्म पर धनिया तैयार कर आज रामगंज मंडी बेचने के लिये भेजा! धनिए बुआई की लागत (कुल खर्च एवं आमदनी) दोनों की ब्यौरा संलग्न है! 13 बीघे मे शुद्ध घाटा 9,893 रुपए का हुआ!'

fallback

किसान आंदोलन का किया समर्थन
कैबिनेट मंत्री रहे सोजतिया ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए लिखा कि 'किसान आंदोलन की मुख्य वजह यही है कि अडानी, अंबानी के हाथ में पहुंचते ही वे इस धनिये को बेचकर अपनी तिजोरियां भरेंगे! किसान द्वारा बेचा जा रहा धनिया लोग 100 से 140 रुपए में खरीद सकते हैं. वहीं अडानी, अंबानी इसी धनिये को खुदरा मूल्य पर 250 से 300 रू प्रति किलो बेचेंगे! इसी कारण किसानों की हालत खराब है.

किसान आंदोलन के बीच किया खुलासा
बता दें कि करीब दो महीनों से केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन चल रहा है. इसी बीच पूर्व मंत्री सोजतिया ने धनिया की खेती में हुए घाटे का खुलासा सोशल मीडिया पर किया है. बता दें कि दिग्विजय सिंह के शासनकाल में कैबिनेट मंत्री रहे सोजतिया मंदसौर जिले के निवासी हैं. वे गरोठ विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: नर्मदा जयंती पर अमरकंटक के जंगलों में शिव-साधना, देखें दोनों की कुछ तस्वीरें

ये भी पढ़ें: जिस नाले में रहता था गंदगी का अंबार, अब वहां निगम आयुक्त ने अधिकारियों संग की बैठक, नाश्ता भी किया

WATCH LIVE TV

Trending news