आज से खुले महाकाल के द्वार, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को करानी होगी प्री बुकिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh692666

आज से खुले महाकाल के द्वार, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को करानी होगी प्री बुकिंग

श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को लेकर तैयारियां जोरो से चल रही हैं. महाकाल मंदिर में अब श्रद्धालु पहले की तरह सीधे दर्शन नहीं कर पायेंगे. दर्शन करने के लिए उन्हें एक दिन पहले प्रीबुकिंग करानी होगी. दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की जाएगी. 

फाइल फोटो

उज्जैन: करीब ढाई महीने बाद उज्जैन महाकाल में आज से दर्शन शुरू होने जा रहे हैं. आज सुबह  4 बजे भस्म आरती के बाद मंदिर में पहले दर्शन सुबह 8 बजे से शुरू किए गए. भस्म आरती के समय मंदिर परिसर पूरी तरह खाली दिखा.  

आपको बता दें कि श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को लेकर तैयारियां जोरो से चल रही हैं. महाकाल मंदिर में अब श्रद्धालु पहले की तरह सीधे दर्शन नहीं कर पायेंगे. दर्शन करने के लिए उन्हें एक दिन पहले प्रीबुकिंग करानी होगी. दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही होटल, धर्मशाला और रेस्टोरेंट भी खोलने का निर्णय लिया गया है.

मंदिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं के पैर धोने के लिए कुंड निर्माण, थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन आदि की व्यवस्था की गई है. मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए तीन स्लॉट में प्रवेश दिया जाएगा. जिसमें पहला स्लॉट सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, दूसरा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक, तीसरा दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक और आखिरी स्लॉट 4: 30 से शाम 6 बजे तक का होगा. इस बीच हर एक घंटे में मंदिर को सैनिटाइज भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-कोरोना संक्रमित शहरों में 10वें नंबर पर पहुंचा भोपाल, इन नियमों के साथ आज से खुल रहे मॉल

बुकिंग करने की प्रक्रिया
एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से एक दिन पूर्व दर्शनार्थी बुकिंग कराएंगे. बुकिंग के अगले दिन मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. जो दर्शनार्थी एंड्राइड मोबाइल एप से बुकिंग नहीं कर सकते हैं वह टोल फ्री नम्बर 18002331008 पर बुकिंग करेंगे. इन दोनों प्रक्रिया से भी यदि दर्शनार्थी बुकिंग नहीं कर सकते हों तो वह मन्दिर के काउंटर पर दर्शन के लिये बुकिंग करा सकते हैं.

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से निर्मित स्थिति को देखते हुए 21 मार्च से ही मंदिर में दर्शनार्थियों का प्रवेश रोक दिया गया था. जिसे आज खोला गया है.

Watch LIVE TV-

Trending news