फेसवॉश की जगह इन चीजों से धोएं अपना चेहरा, चांदी की तरह चमकने लगेगा स्किन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1918224

फेसवॉश की जगह इन चीजों से धोएं अपना चेहरा, चांदी की तरह चमकने लगेगा स्किन

Skin Care Tips: चेहरे को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा निखार नहीं मिल पाता है. ऐसे में आज हम आपको घर में मौजूद उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे चेहरे पर निखार आएगा.

 

फेसवॉश की जगह इन चीजों से धोएं अपना चेहरा, चांदी की तरह चमकने लगेगा स्किन

Skin Care Tips: चेहरे को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा निखार नहीं मिल पाता है. मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट स्किन को खराब कर देते हैं. बता दें कि साबुन और फेसवॉश से चेहरा धोना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ऑयल, गंदगी और मैल से छुटकारा पाना जरूरी है. आज हम आपको फेसवॉश और फेस क्लींजर जैसे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग किए बिना चेहरे को साफ रखने के कई घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

ओटमील
ओटमील चेहरे के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसे  एक नेचुरल स्क्रब माना जाता है, जो चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. साबुन और फेसवॉस की बजाएं आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये क्लासिक क्लींजर है.

शहद
शहद सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो चेहरे को सॉफ्ट और जवां बनाते हैं. 

दूध
दूध में कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो स्किन के लिए लाभकारी होते हैं. रोजाना चेहरे पर दूध लगाने से चेहरे पर चमक आती है. दूध में मौजूद प्रोटीन व फैट स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए दूध की थोड़ी मात्रा अपनी हथेली में डालें और स्किन पर मालिश करें. इससे चेहरे पर निखार आएगा.

खीरा
खीरा भी चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. खीरे में कई सारे पोषत तत्व शामिल होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं. इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण ये आपकी स्किन को कोमल बनाएगा. इसे रोजाना चेहरे पर लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए घर पर बनाएं ये खास स्क्रब, 7 दिनों में दिखेगा असर

 

एलोवेरा जेल
ऐलोवेरा भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे की रंगत को निखारा जा सकता है.एलोवेरा जेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर और एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है.

Trending news