Muscles Spasm: क्या आपको भी सोते समय होती है पैरों में ऐंठन? शरीर में है इन विटामिनों की कमी, तुरंत ध्यान दें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2050804

Muscles Spasm: क्या आपको भी सोते समय होती है पैरों में ऐंठन? शरीर में है इन विटामिनों की कमी, तुरंत ध्यान दें

Leg Cramps: अगर आपको सोते समय पैरों में दर्द या सेनसेशन के कारण पैरों को हिलाने का मन करता है तो ये कोई आम समस्या नहीं है. ये एक न्यूरोलोजिकल समस्या है. इसमें अजीब समस्या होती है जैसे पैरों में झुनझनी, सिहरन आदि. आइए जानते हैं ये किस कमी के कारण होता है- 

Muscles Spasm: क्या आपको भी सोते समय होती है पैरों में ऐंठन? शरीर में है इन विटामिनों की कमी, तुरंत ध्यान दें

Muscles Spasm in Body: कई बार कुछ लोगों को पैरों में अजीब सी झुनझुनाहट या फिर  ऐंठन महसूस होती है. इस तरह की समस्या आम नहीं है. इसे 'रेस्टलेस लेग सिंड्रोम' कहा जाता है. इससे पीड़ित लोगों को पैरों में अजीब सी बेचैन करने वाली सेनसेशन महसूस होती है. आमतौर पर ये रात को सोते समय या आराम करते वक्त महसूस होती है. हालांकि, इसके बारे में अब तक किसी भी कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि डोपामाइन नामक हॉर्मोन के असंतुलन के कारण ऐसा होता है.ये हॉर्मोन हमारे मांसपेशियों के सिकुड़न और मूड को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. आइए जानते हैं शरीर में किन चीजों कमी से ये समस्या आती है. कुछ विटामिन का सेवन करने से आप इस सिंड्रोम के लक्षणों को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.

विटामिन डी
विटामिन डी की कमी से डोपामाइन हार्मोन सही से काम नहीं करता है, जिसके कारण रेस्टलेस लेग सिंड्रोम यानी आरएलएस का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए विटामिन डी का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें. सुबह की धूप इसका सबसे अच्छा स्रोत है.  इसी के साथ दूध, संतरा,  साबुत अनाज, फैटी फिश, फिश ऑयल, मशरूम में भी विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

विटामिन बी

रिसर्च के अनुसार विटामिन बी की कमी इसके खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन बी6 और बी12 का भरपूर सेवन करें. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में संतरा, अंगूर, सेब और कीवी जैसे खट्टे फलों और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें. वहीं विटामिन बी6 के लिए खमीर वाले खाद्य पदार्थ, साबुत अनाज, मछली और फलियों का सेवन करें.

विटामिन सी
जिनको भी किडनी से जुड़ी समस्या है, उनमें ये परेशानी ज्यादा देखने को मिलता है. ऐसे में विटामिन सी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से इससे छुटकारा मिल सकता है. विटामिन सी के सेवन से किडनी की परेशानी में आराम मिलता है.  विटामिन सी के लिए रोजाना डाइट में नींबू, संतरा, आंवला, नारंगी, टमाटर, अंगूर जैसे खट्टे फल शामिल करें.

विटामिन ई
किडनी की बीमारी इस रोग को बढ़ाती है.  ऐसे में जरूरी है कि किडनी की सेहत का ध्यान रखा जाए. विटामिन ई गंभीर किडनी रोग से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी है.  बादाम और सनफ्लावर के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं.  वहीं पालक, एवोकाडो, कीवी, टमाटर, कद्दू, मूंगफली में भी विटामिन ई पाया जाता है. इनका रोजाना सेवन आपके लिए सेहतमंद रहेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द में इन 7 चीजों के सेवन से बचे, नहीं तो बढ़ जाएगी तकलीफ

 

Trending news