Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1964320
photoDetails1mpcg

Coriander water benefits: खाली पेट पीएं धनिया का पानी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

आमतौर पर धनिया का इस्तेमाल हर किसी के घर किया जाता है. लोग इसके बीज को सुखाकर मसाले के रूप में उपयोग करते हैं जो खाने को स्वादिष्ट और सुगंधित बनता है.

1/7

धनिया के दाने में विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

2/7

धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. धनिया के दाने आपको कई रोगों से बचा सकते हैं. ऐसे में खाली पेट धनिया का पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

3/7

धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होता है. डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट धनिया के पानी का सेवन करना चाहिए.

4/7

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप अपनी डाइट में धनिया का पानी शामिल कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है आपकी बॉडी डिटॉक्स रहती है और वजन कम करने में लाभकारी होता है.

5/7

धनिया में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. यदि आप आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना धनिया का पानी पी सकते हैं.

6/7

धनिया में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं, जिससे हमारे बालों का झड़ना और टूटना काम हो जाता है.

7/7

यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.