Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1947275
photoDetails1mpcg

किडनी बचेगी या जाएगी? इन 5 लक्षणों से मिलेगा जवाब

Signs of Kidney Disease: शरीर में होने वाले किसी बीमारी के बारे में हमारा शरीर किडनी के द्वारा पहले ही बताने का प्रयास करता है. बस जरूरत है इन लक्षणों को पहचाने की-

किडनी

1/7
किडनी

किडनी अगर स्वस्थ न हो, तो इसकी वजह से शरीर की गंदगी को बाहर निकलने में परेशानी हो सकती है, जो कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है. किडनी खराब होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिसमें खराब लाइफस्टाइल, खानपान सही न होना, स्थिर जीवनशैली इत्यादि हो सकती है. किडनी डैमेज होने के लक्षणों को समझने के लिए आपको सुबह अपने शरीर में कुछ बदलाव महसूस होंगें. जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-

सुबह ठंडा महसूस होना

2/7
सुबह ठंडा महसूस होना

सुबह अगर शरीर ठंडा लग रहा है, तो यह किडनी खराब होने की ओर इशारा है. इस तरह के लक्षण किसी भी सीजन में महसूस हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह की जरूरत होती है.

झागदार यूरिन

3/7
झागदार यूरिन

पेशाब में काफी ज्यादा झाग आना यूरिन में प्रोटीन होने की ओर इशारा करता है. जब हमारी किडनी प्रोटीन को सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है, तो इस तरह के लक्षण नजर आते हैं. 

रुक-रुक कर यूरिन आना

4/7
रुक-रुक कर यूरिन आना

अगर आपको यूरिन बार-बार या फिर रुक-रुककर आ रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह की जरूरत है. 

शरीर में सूजन होना

5/7
शरीर में सूजन होना

सुबह के दौरान अगर आपको हाथ-पैरों में सूजन सी महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज न करें. इस तरह के लक्षण किडनी खराब होने की ओर इशारा कर सकते हैं. 

शरीर में खुजली

6/7
शरीर में खुजली

स्किन में बिना वजह खुजली होने की स्थिति भी किडनी खराब होने की ओर इशारा करती है. मुख्य रूप से इस तरह के लक्षण किडनी स्टोन या फिर अन्य समस्याओं से संबंधित हो सकते हैं.

7/7