Advertisement
photoDetails1mpcg

Uric Acid को कंट्रोल करने में मदद करेगी यह 5 चीजें, होगा गजब का फायदा

Juice for Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से आपकी किडनी, लिवर, और हार्ट हेल्थ को बाधित करता है. इसके बढ़ने से शरीर में दर्द बढ़ने की शिकायत होती है. खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से ही कई रोग होते हैं.  

यूरिक एसिड

1/9
यूरिक एसिड

यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी की पथरी, हाइपरयूरिसीमिया, गठिया और गाउट जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए भले ही दवाईयां हो पर इन सबके इस्तेमाल से इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है.

प्यूरीन

2/9
प्यूरीन

किसी भी भोजन जिसमें प्यूरीन की भरपूर मात्रा हो, उसके सेवन से बचना चाहिए. जैसे मछली, बियर, रेड मीट, ब्रोकोली आदि को नहीं खाना चाहिए. इसके साथ ही तरल पदार्थों जैसे की पानी के सेवन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. 

लिक्विड डाइट

3/9
लिक्विड डाइट

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ नेचुरल चीजें हैं जो इसके बढ़े हुए लेवल को आसानी से कम करने में मदद करता है. लिक्विड डाइट इस समस्या में बहुत लाभकारी होता है. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के नाम जिसके सेवन से इसे कंट्रोल किया जाना आसान है.

खीरे का जूस

4/9
खीरे का जूस

खीरे के जूस में नींबू का रस डालकर पीने से लिवर और किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. इससे ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है.  इसमें पोटेशियम और फास्फोरस होता है, जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है.  

 

लौकी का जूस

5/9
लौकी का जूस

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके शरीर पर इसका जल्द असर दिखेगा. लौकी का जूस बनाना भी बहुत आसान है.

गाजर का जूस

6/9
गाजर का जूस

सर्दियों के मौसम में गाजर बहुत मिलता है और इसलिए ये बहुत सस्ता होता है. इसके जूस को निकाल कर उसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. गाजर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, फाइबर, मिनरल्स होते हैं जो यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है.

अदरक की चाय

7/9
अदरक की चाय

अदरक में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग के गुण होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स सूजन और शरीर में दर्द को नेचुरली कम करने में सहायक होता है.

ग्रीन टी

8/9
ग्रीन टी

ग्रीन टी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव यौगिक यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में नेचुरल तरीके से कम करने में मदद करते हैं.

9/9