Advertisement
photoDetails1mpcg

Sweet Potato Benefits: सर्दियों में डायबिटीज, पेट और स्किन के लिए फायदेमंद है ये फल, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Sweet Potato Benefits: सर्दियों में शकरकंद खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आइए सेहत पर इसके प्रभाव को समझने का प्रयास करते हैं. 

शकरकंद

1/7
शकरकंद

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जानते हैं शकरकंद का सेवन किन रोगों में फायदेमंद है- 

ब्लड शुगर कंट्रोल

2/7
ब्लड शुगर कंट्रोल

कई लोग ऐसा मानते हैं कि शकरकंद का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. जबकि इसकी जगह पर अगर शुगर के मरीज  इसका सेवन सही मात्रा में करते हैं तो इससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. 

कब्ज को दूर

3/7
कब्ज को दूर

आजकल हमारे गलत खानपान से अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या होने लगी है. शकरकंद में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिसके कारण अगर कब्ज होने के दौरान इसका सेवन किया जाए तो बहुत फायदेमंद होता है. लंबे समय से अगर किसी को कब्ज की समस्या है तो इसे अपने रोजाना डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

आंखों के लिए

4/7
आंखों के लिए

आजकल लैपटॉप, मोबाइल का लगातार इस्तेमाल करने के कारण आंखों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन जैसे पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.  

स्किन को हेल्दी रखे

5/7
स्किन को हेल्दी रखे

प्रदूषण के कारण और सर्दियों में स्किन से जुड़ी समस्या ज्यादा होती है. स्किन की हेल्थ के लिए भी आपकी डाइट का सही होना जरूरी है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

पाचन तंत्र को ठीक करें

6/7
पाचन तंत्र को ठीक करें

पेट से जुड़ी सभी समस्याओं में शकरकंद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. शकरकंद में फाइबर समेत कई पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं जो पेट को अंदर से साफ करने में मदद पहुंचाते हैं. पेट साफ रहने से इससे जुड़ी अन्य समस्याओं में भी ये लाभ देता है. 

Disclaimer

7/7
Disclaimer

यह हेल्थ आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है, जिसका प्रमुख स्त्रोत Healthsite.Com है. सलाह दी जाती है कि स्वास्थ्य के मामले में किसी भी चीज का सेवन करने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें.