Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2044608
photoDetails1mpcg

Triphala Churna: रोजाना इस समय करें त्रिफला चूर्ण का सेवन, मिलेंगे कई सारे फायदे

Triphala Churna: त्रिफला चूर्ण के कई बड़े फायदे है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आंखों से लेकर स्किन तक सभी समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.   

 

त्रिफला चूर्ण

1/7
त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण का असर पहले ही दिन से होने लगता है. बस आपको इसका प्रयोग सही मात्रा में करना चाहिए. इसमें हम आपको इसके सेवन की विधि और फायदे बताएं.

कब्ज की समस्या

2/7
कब्ज की समस्या

आज कल कई लोगों को कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. कब्ज का इलाज अगर समय से नहीं किया जाता तो इसके कारण कई और गंभीर समस्याएं हो सकती है. आयुर्वेद के अनुसार, त्रिफला चूर्ण पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट को हेल्दी बनाए रखता है.

आंखों के लिए

3/7
आंखों के लिए

अगर आपकी आंखें कमजोर है या आंखों से धुंधला नजर आता है तो त्रिफला चूर्ण आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां आंखों को हेल्दी बनाती है और साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाती हैं.

पेट की समस्या

4/7
पेट की समस्या

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम ज्यादा खा लेते हैं जिस कारण हमें गैस, पेट फूलना और खट्टी डकारें आती है. इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में त्रिफला चूर्ण बहुत उपयोगी है.

स्किन के लिए

5/7
स्किन के लिए

त्रिफला चूर्ण त्वचा संबंधी समस्या जैसे मुंहासे, दाग-धब्बे, स्किन की चमक बढ़ाने में मदद करता है. अगर इसका इस्तेमाल रोजाना किया जाए तो आपको स्किन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी.

इस्तेमाल का तरीका

6/7
इस्तेमाल का तरीका

त्रिफला चूर्ण को रात में गुनगुने पानी से सोने से पहले लेना चाहिए. इसे रोजाना लिया जा सकता है. रोजाना लेने से गंभीर समस्याओं में ज्यादा लाभ मिलता है. 

7/7