Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1964525
photoDetails1mpcg

Roti side effects: खाने में रोजाना खाते हैं रोटी तो हो जाएं सावधान, बिगड़ सकती है तबीयत

भारतीय घरों में रोजाना रोटी खाने का चलन है. लोग सादा भोजन करने की प्रयास में प्रतिदिन रोटी का सेवन करते हैं. लोगों का मानना है कि चावल की तुलना में रोटी अत्यधिक फायदेमंद होती है.

1/8

रोटी में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है. लेकिन रोजाना रोटी खाना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

2/8

गेहूं में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बीपी को बढ़ाता है. ऐसे में यदि आप अधिक मात्रा में रोटी का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

3/8

रोटी के रोजाना सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है. गेहूं में मौजूद ग्लूटन की मात्रा बढ़ने से शरीर में फैट बन सकता है.

4/8

रोटी में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो थकान बढ़ाने का काम भी करता है. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट के सेवन से शरीर में आलस, ऊर्जा की कमी, थकान महसूस होने लगती है.

5/8

जब आप रोटी का सेवन करते हैं तो शरीर में हीट प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिससे गर्मी लगती है, पसीना भी अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है.

6/8

रोटी में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. शरीर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट जमा होने से वह फैट में बदल जाता है जो हार्ट डिजीज, डायबिटीज, ओबेसिटी जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है.

7/8

रोटी का अधिक सेवन प्रोटीन की कमी का कारण भी बन सकता है जिस वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में सीमित मात्रा में रोटी का सेवन करें.

8/8

यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.