Akhrot Benefits: रोजाना एक अखरोट देगा कई रोगों से मुक्ति, ये है खाने का सही समय!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2050833

Akhrot Benefits: रोजाना एक अखरोट देगा कई रोगों से मुक्ति, ये है खाने का सही समय!

Benefits of Akhrot: अखरोट हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना इसके सेवन से हार्ट संबंधी परेशानी के साथ-साथ दिमागी विकास में बहुत मदद मिलती है. आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदे के बारे में- 

Akhrot Benefits: रोजाना एक अखरोट देगा कई रोगों से मुक्ति, ये है खाने का सही समय!

Akhrot khane ke fayde: ड्राई फ्रूट्स हमारी हेल्थ के लिए हर मामले में हेल्दी होते हैं. इन ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. इसलिए कई विशेषज्ञ भी इसे खाने की सलाह देते हैं. ड्राई फ्रूट्स में खासकर अखरोट खाने से बॉडी पर इसका अच्छा असर पड़ता है. इसे भिगोकर खाना ज्यादा लाभकारी होता है. अगर किसी को कॉलेस्ट्रॉल की बीमारी है तो इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्ऱल का स्तर कम करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं अखरोट के सेवन से किन बीमारियों में लाभ मिलता है.

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
कई ऐसे रिसर्च है जो ये साबित करते हैं अखरोट का सेवन कोलेस्ट्रॉल में कितना फायदेमंद है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट से रिलेटेड रोगों में लाभ पहुंचाता है. इसको खाने से स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. इससे LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. 

स्किन के लिए
स्किन की चमक बढ़ाने के लिए अखरोट खाना फायदेमंद होता है. इसके तेल को भी चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन टाइट होता है और झुर्रियां भी नहीं आता है. 

बालों के लिए
अखरोट में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो बाल झड़ने की समस्या में लाभ देता है. कई लोग अपना बालों में इसके तेल से मालिश करते हैं. अगर इसके तेल में आप जोजोबा ऑयल और टी ट्री तेल की कुछ बूंदे डाल कर लगाएं, तो इससे भी आपको जल्द फायदा मिलेगा. 

अखरोट में न्यूट्रिएंट्स
अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं जिससे कई रोगों में ये फायदेमंद होता है. रोजाना रात में 4-5 अखरोट को पानी में रातभर के लिए डाल दें और फिर सुबह इसका सेवन खाली पेट करें.

Disclaimer: अखरोट के बारे में यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

सर्दी में गर्मी का एहसास! 5 अनाजों की रोटियां देंगी गर्माहट, इम्यूनिटी बूस्टर का होगा काम

 

Trending news