हरियाली अमावस्या पर उमड़े श्रद्धालुः खजुराहो में बगैर मास्क के भक्तों ने किया शिवाभिषेक; पशुपतिनाथ को चढ़े मालपुए
Advertisement

हरियाली अमावस्या पर उमड़े श्रद्धालुः खजुराहो में बगैर मास्क के भक्तों ने किया शिवाभिषेक; पशुपतिनाथ को चढ़े मालपुए

हरियाली महोत्सव पर मंदसौर स्थित भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में मालपुए का भोग लगाया गया. यहां विशेष पूजा अर्चना भी की गई.

पशुपतिनाथ का आकर्षक श्रृंगार किया गया

मंदसौर/छतरपुरः सावन के पावन महीने में भगवान शिव से संबंधित कई त्योहार आते हैं. आज हरियाली अमावस्या प्रदेश में धूमधाम से मनाई गई. इस दौरान खजुराहो के मंतगेश्वर मंदिर और मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में शिव भक्तों का तांता लगा. मंदिर में इस अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई. लेकिन भक्तों ने कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाते हुए मंदिर में दर्शन किए. 

खजुराहों में सुबह से लगी भक्तों की भीड़
छतरपुर स्थित विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर में आज हरियाली अमावस्या के अवसर पर भारी भीड़ देखने को मिली. भोले के भक्त बाबा की पूजा करने भारी संख्या में सुबह से लाइन में लग गए, भीड़ ने कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाईं. शिवाभिषेक करने आए भक्तों के मुंह पर मास्क तक नहीं नजर आए. प्रशासन की व्यवस्था भी उतनी प्रभावी नजर नहीं आई कि भक्तों को गाइडलाइन का पालन करवाया जा सके. 

यह भी पढ़ेंः- बाढ़ प्रभावितों के पुनर्वास के लिए ऐसे काम करेगी टास्क फोर्स, सीएम शिवराज ने दिए ये जरूरी निर्देश

पशुपतिनाथ को लगा मालपुए का भोग
हरियाली महोत्सव पर मंदसौर स्थित भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में मालपुए का भोग लगाया गया. यहां विशेष पूजा अर्चना भी की गई, इलाके में अच्छी बारिश के बाद लोगों ने भगवान पशुपतिनाथ का आभार जताते हुए आरती की. माना जाता है कि सावन में पशुपतिनाथ की पूजा करने से आराध्य देव प्रसन्न होते हैं और सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. शिव की विशाल अष्टमुखी प्रतिमा का भी आकर्षक श्रृंगार किया गया. 

यहां शिव मंदिर 4 महीने रहता है जलमग्न
मंदसौर में ही भगवान शिव का अनोखा मंदिर स्थापित है, जहां बारिश के चार माह शिव की प्रतिमा जलमग्न रहती है. बावजूद उसके यहां हर दिन पूजा अर्चना बराबर होती है. गंगेश्वर महादेव का यह मंदिर जिले से करीब 35 किलोमीटर दूर सीतामऊ की पहाड़ियों में स्थित तलाई में बना है. करीब 500 साल पुराना यह मंदिर छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध है. प्राचीन काल में काशी के विद्वान यहां आकर शिक्षा प्राप्त करते थे. मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस प्राचीन मंदिर में शिव की विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. 

यह भी पढ़ेंः- बाढ़ पीड़ितों का नाम लिखने गई थी सर्वे टीम, सरपंच व उसके बेटों ने कर दिया हमला, रजिस्टर भी फाड़ा

यह भी पढ़ेंः- इतना गुस्सा! बाइक का चालान कटा तो इंजीनियर ने एसआई को घोंपा चाकू, गिरफ्तार

WATCH LIVE TV

Trending news