भारत के इन शहरों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल का समय
Advertisement

भारत के इन शहरों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल का समय

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा के मौके पर लगेगा. ये ग्रहण मध्य प्रदेश में नजर आएगा. जानिए सूतक काल का समय क्या है और आपके शहर में दिखेगा या नहीं-

भारत के इन शहरों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल का समय

Lunar Eclipse in India: 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा के मौके पर साल 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. 28-29 अक्टबूर की देर रात भारत के कई शहरों में चंद्र ग्रहण नजर आएगा. विज्ञान के मुताबिक ग्रहण एक खगोलिय घटना है जबकि ज्‍योतिष में इसे अशुभ घटना माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण लगने से कुछ घंटे पहले सूतक लग जाता है, जिसके नियम मानने होते हैं. ग्रहण काल तक इन नियमों का पालन से बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. जानते हैं कि भारत और मध्य प्रदेश के किन-किन शहरों में ये ग्रहण दिखेगा. इसका समय और सूतक का समय क्या है.

चंद्र ग्रहण 2023
ज्योतिषों के मुताबिक 28 अक्‍टूबर को रात 01:05 बजे से ग्रहण लगेगा और रात  02:24 बजे समाप्‍त होगा. ये ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगने जा रहा है. यह भारत के कई शहरों में नजर आएगा.

चंद्रग्रहण का समय
ग्रहण का स्पर्श रात 1:05 बजे
ग्रहण का मध्य रात्रि 1:44 बजे
ग्रहण का मोक्ष रात्रि 2:24 बजे
ग्रहण का सूतक दोपहर 4:05 बजे 

सूतक का समय
चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. ऐसे में 28 अक्‍टूबर की शाम 4 बजकर 5 मिनट से सूतक काल शुरू हो जाएगा. इसी के साथ सूतक के नियम भी लागू हो जाएंगे और मंदिर वगैरह के कपाट बंद कर दिए जाएंगे. 

भारत के इन शहरों में नजर आएगा चंद्र ग्रहण
भारत की राजधानी दिल्ली,भोपाल, रायपुर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, जयपुर, कानपुर,  लखनऊ, नागपुर, कोयंबटूर, नासिक, जोधपुर, प्रयागराज,  देहरादून और पटना समेत भारत के अन्य हिस्सों में चंद्र ग्रहण दिखेगा.

भारत के अलावा इन देशों में भी दिखेगा ग्रहण
भारत के अलावा यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका, उत्तर व पूर्व दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक महासागर, हिन्द महासागर और अंटार्कटिका में चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा.

सूतक काल में न करें ये काम

  • सूतक काल में पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए. 
  • आप मंत्रों का जाप कर सकते हैं. 
  • गर्भवती महिलाएं सूतक काल में कैंची, चाकू, मशीन, सुई आदि किसी भी तरह की नुकीली चीजों के इस्‍तेमाल न करें.
  • इस दौरान अन्न न ग्रहण करें. हालांकि, बुजुर्ग और प्रेगनेंट महिलाओं पर खाने-पीने को लेकर कोई मनाही नहीं होती.

क्या बिना चश्मे के देख सकते हैं चंद्र ग्रहण?
चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी भी तरह के चश्मे की जरूरत नहीं होती है. इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है.

Trending news