इस साल कब है छठ? यहां दूर करें कंफ्यूजन, नोट करें नहाय खाय-खरना और सूर्य अर्घ्य की सही डेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2489370

इस साल कब है छठ? यहां दूर करें कंफ्यूजन, नोट करें नहाय खाय-खरना और सूर्य अर्घ्य की सही डेट

Chhath Puja 2024: आस्था का महापर्व छठ हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी तक मनाया जाता है. यह कठिन व्रत महिलाएं परिवार की खुशहाली और बच्चों की सुरक्षा के लिए रखती हैं. आइए जानते हैं इस साल छठ पूजा कब मनाई जाएगी.

इस साल कब है छठ? यहां दूर करें कंफ्यूजन, नोट करें नहाय खाय-खरना और सूर्य अर्घ्य की सही डेट

Chhath Puja Kab Hai 2024: आस्था के महापर्व छठ पूजा का विशेष धार्मिक महत्व है.छठ पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है. यह पर्व 4 दिनों तक चलता है. इसमें सूर्य देव और छठी मैया की पूजा की जाती है. बिहार में रहने वाले लोगों के लिए यह पर्व विशेष महत्व रखता है. इस साल लोग छठ पूजा की तिथि को लेकर काफी असमंजस में हैं, तो आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि इस साल छठ पूजा कब मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर क्या खरीदें और कैसे करें पूजा, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

छठ पूजा कब है
हर साल छठ पूजा दिवाली के छह दिन बाद मनाई जाती है. इस साल पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि 7 नवंबर को सुबह 12:41 बजे शुरू होगी और 8 नवंबर को 12:34 बजे समाप्त होगी. इस प्रकार शाम का अर्घ्य 7 नवंबर गुरुवार को दिया जाएगा, जबकि सुबह का अर्घ्य अगले दिन 8 नवंबर को दिया जाएगा.

नहाय-खाय कब होगा
नहाय खाय कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन श्रद्धालु गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान कर सूर्य देव की पूजा करते हैं. इसके बाद सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें चावल, दाल और लौकी की सब्जी शामिल होती है. पंचांग के अनुसार नहाय खाय 5 नवंबर को होगी जबकि  06 नवंबर को खरना है.

 

छठ पूजा की विधि
छठ पूजा के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को व्रत कथा सुननी चाहिए और भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. अर्घ्य देने के लिए गाय के दूध का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके बाद भगवान सूर्य भगवान को लाई गई सभी सामग्री अर्पित करें और भगवान सूर्य की पूजा करें.

यह भी पढ़ें: उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर में टेक्नोलॉजी का कमाल, अब इस मशीन से मिलेगा प्रसाद

छठ पूजा का  महत्व
छठ पूजा का विशेष महत्व होता है. बिहारियों के लिए यह सबसे बड़ा त्योहार है. छठ पूजा का त्योहार सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित है. इस व्रत में उगते और डूबते सूर्य की पूजा की जाती है. इस पर्व पर बिना कुछ खाए-पीए 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

Trending news