Kartik Purnima 2023: 26 या 27 कब है कार्तिक पूर्णिमा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962383

Kartik Purnima 2023: 26 या 27 कब है कार्तिक पूर्णिमा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Kartik Purnima 2023 Date: हिंदू धर्म में में तिथि त्योहार का काफी ज्यादा महत्व होता है.  इसमें पूर्णिमा का व्रत रखने से लोगों के जीवन में खुशहाली आती है, इस बार कार्तिक पूर्णिमा कब है जानते हैं. 

Kartik Purnima 2023: 26 या 27 कब है कार्तिक पूर्णिमा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Kartik Purnima 2023 Date: हिंदू धर्म में में तिथि त्योहार का काफी ज्यादा महत्व होता है.  इसमें पूर्णिमा का व्रत रखने से लोगों के जीवन में खुशहाली आती है, इसमें कार्तिक माह के पूर्णिमा का अपना अलग ही महत्व है. मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद दान करने से हमारे सभी पाप मिट जाते हैं और महापुण्य की प्राप्ति होती है. इस बार पूर्णिमा कब है इसका शुभ मुहूर्त कब है जानते हैं. 

कार्तिक पूर्णिमा शुभ मुहूर्त
कार्तिक माह के पूर्णिमा तिथि की पूर्णिमा तिथि 26 नंवबर 2023, रविवार के दिन दोपहर 3.55 मिनट पर शुरु हो जाएगी और 27 नंवबर को दोपहर 2.47 मिनट पर  इसका समापन होगा. इस लिहाज से कार्तिक पूर्णिमा का व्रत 27 नवंबर को रखा जाएगा.  इस दिन गंगा नदी में स्नान करना काफी ज्यादा शुभ होता है. 

कार्तिक पूर्णिमा के विशेष उपाय
कार्तिक माह में भगवान विष्णु का नदियों में वास होता है. ऐसे में कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से हमारे सभी पाप धूल जाते हैं और भगवान विष्णु की कृपा से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

भगवान विष्णु की पूजा
कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद भगवान विष्णु के मत्स्य रूप को तुलसी दल चढ़ाएं, साथ ही  साथ इस दिन नदी के किनारे दीपदान करें. इसके अलावा इस दिन स्नान करने के पश्चात आप जरुरत मंदों को जूते-चप्पल, गर्म कपड़े और अन्न का दान करें. मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन ये सारे काम करने से हमारे जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता है.

कार्तिक पूर्णिमा स्नान महत्व
ज्योतिष में ऐसी मान्यता है भगवान विष्णु कार्तिक माह में मत्स्य रूप में नदी में रहते हैं. ऐसे में कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन स्नान करने मात्र हमारे सभी पाप नष्ट हो जाते हैं, जिससे हमें मृत्यु पश्चात बैकुंठ लोक की प्राप्ति होती है. ज्योतिष का मानें तो इस दिन पवित्र नदी में स्नान के साथ यदि आप इन खास उपायों को करते हैं तो आप पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी और आपके जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. 

Trending news