Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2487341
photoDetails1mpcg

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, पूरे साल बरसेगी लक्ष्मी! जानिए ये खास टिप्स

Dhanteras 2024: दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि माता लक्ष्मी आप पर मेहरबान रहें तो धनतेरस के दिन ये खास चीज जरूर खरीदें.

1/7

दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. साथ ही नई चीजें भी खरीदी जाती हैं. इस दिन कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं धनतेरस पर किए जाने वाले उपायों के बारे में.

धनतेरस पर खरीदें नमक

2/7
धनतेरस पर खरीदें नमक

अगर आप धनतेरस पर सोना या चांदी नहीं खरीद सकते हैं तो आप नमक का पैकेट खरीद सकते हैं. धनतेरस पर नमक खरीदने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि धनतेरस पर नमक खरीदने पर देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है.

3/7

धनतेरस के दिन नमक के कई उपाय भी आपके जीवन में समृद्धि लाने में मदद करते हैं. लेकिन इस दिन खरीदा हुआ नमक आपको खाना नहीं है. बल्कि सबसे पहले आपको इसे देवी लक्ष्मी को अर्पित करना है.

धनतेरस के दिन नमक का उपाय

4/7
धनतेरस के दिन नमक का उपाय

धनतेरस के दिन किसी को नमक दान नहीं करना चाहिए और न ही किसी को नमक उधार देना चाहिए.

5/7

धनतेरस के दिन 5 किलो खड़ा नमक खरीदकर लाल कपड़े में बांधकर रसोई में ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर न पड़े. नमक को पूरे साल उसी जगह पर रखें.

6/7

एक साल बाद अगली धनतेरस पर इस नमक को घर के पास किसी नदी में प्रवाहित कर दें और नमक को पुनः बांधकर अपने स्थान पर रख दें. इस उपाय से आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी और आपको शीघ्र धन लाभ भी होगा.

7/7
इसके अलावा आपको धनतेरस के दिन एक जगह से अलग नमक खरीदना चाहिए और हर दिन रसोई में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होगी। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा होगी. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)