Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2467263
photoDetails1mpcg

कब से शुरू हो रहा है भगवान विष्णु का प्रिय कार्तिक माह? दिवाली से लेकर छठ तक देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

Kartik Month 2024: सनातन धर्म में कार्तिक के महीने का खास महत्व है. यह महीना भगवान विष्णु का प्रिय माह माना जाता है. साथ ही इसे सबसे पवित्र महीना भी माना गया है. एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि इस साल कार्तिक का महीना कब से शुरू हो रहा है. इसका क्या महत्व है और ये इस महीने कौन-कौन से व्रत-त्योहार आने वाले हैं. 

1/7

Kartik Mass 2024: सनातन धर्म में सभी हिंदू महीनों का अपना खास महत्व है. हिंदू पंचांग का आठवां महीना कार्तिक मास बहुत खास माना गया है. इस महीने को सबसे पवित्र माना जाता है. इसी महीने भगवान विष्णु अपने योग निद्रा से जागते हैं.  एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि इस साल कार्तिक का महीना कब से शुरू हो रहा है. सनातन धर्म में इस माह का क्या महत्व है और ये इस महीने कौन-कौन से व्रत-त्योहार आने वाले हैं. 

 

कार्तिक महीना 2024

2/7
कार्तिक महीना 2024

हिंदू पंचांग कैलेंडर के अनुसार इस साल कार्तिक माह की शुरुआत 18 अक्टूबर 2024,शुक्रवार से हो रही है.  इस महीने का समापन 15 नवंबर 2024 को होगा. इस महीने करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली, छठ पूजा से लेकर देव दीवाली आदि तक कई व्रत-त्योहार आते हैं. 

.

भगवान विष्णु का प्रिय माह

3/7
भगवान विष्णु का प्रिय माह

कार्तिक के महीने को भगवान विष्णु का प्रिय महीना माना गया है. साथ ही इसे सबसे पवित्र माह भी कहा जाता है. इस महीने को 'देव पक्ष' के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस माह में जो भी मनुष्य व्रत और तप करता है, उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

 

कार्तिक मास का महत्व

4/7
कार्तिक मास का महत्व

सनातन धर्म में कार्तिक मास का बहुत महत्व है. मान्यता है कि इस महीने में देवी लक्ष्मी स्वयं धरती पर भ्रमण के लिए आती हैं. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक महीने में स्नान, दान और भगवान की पूजा करने से  पूजन करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है.  भगवान विष्णु ने कार्तिक महीना को अक्षय फल देनेवाला बताया है.

 

स्नान-दान

5/7
स्नान-दान

इस महीने में स्नान-दान और तुलसी पूजा का भी विशेष महत्व है.  मान्यता है कि कार्तिक माह में तीर्थ या गंगा जैसी पवित्र नदी में स्नान करने के बाद दान करने से सभी तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही इस महीने सुबह जल्दी उठकर भगवान की विष्णु पूजा करना शुभ माना गया है. इस महीने में व्रत और तप कार्य करने से मोक्ष की भी प्राप्ति होती है.

 

6/7

कार्तिक महीने में कई खास व्रत-त्योहार पड़ते हैं. इनमें करवा चौथ, धनतरेस, दिवाली, देव उठनी एकादशी, देव दिवाली आदि हैं. 

 

कार्तिक व्रत-त्योहार लिस्ट

7/7
कार्तिक व्रत-त्योहार लिस्ट

20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ, 28 अक्टूबर 2024 को रमा एकादशी,  29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस और प्रदोष व्रत, 31 अक्टूबर 2024 को नरक चतुर्दशी, 1 नवंबर 2024 को कार्तिक अमावस्या और दीवाली, 2 नवंबर 2024 को गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर 2024 को भैया दूज, 7 नवंबर 2024 को छठ पूजा, 12 नवंबर 2024 को देवउठनी एकादशी,  13 नवंबर 2024 को तुलसी विवाह,  14 नवंबर 2024 को वैकुंठ चतुर्दशी और विश्वेश्वर व्रत और 15 नवंबर 2024 को देव दीपावली और कार्तिक पूर्णिमा. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.