रक्षाबंधन पर इतनी देर तक रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2390213

रक्षाबंधन पर इतनी देर तक रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन भाई-बहन के अटूट बंधन और प्यार का प्रतीक है. ऐसे में आइए जानते हैं भाई को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है.

 

रक्षाबंधन पर इतनी देर तक रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 Muhurat: हिंदू धर्म में रक्षा बंधन के त्योहार का विशेष महत्व है. वैदिक पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन सावन के आखिरी सोमवार का व्रत रखा जाएगा और सावन पूर्णिमा पूजा भी की जाएगी. इस साल रक्षाबंधन भद्रा के साये में रहेगा. मान्यता है कि जब भी भद्रा होती है तो इस दौरान राखी बांधना शुभ नहीं होता है. इसलिए आइए जानते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है.

भद्रा काल में नहीं बांधनी चाहिए राखी
पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को सुबह 3.04 बजे लग रही है और यह तिथि रात 11.55 बजे तक रहेगी. इस दिन सुबह 5:53 बजे से भद्रा काल शुरू हो जाएगा, जो दोपहर 1:32 बजे खत्म होगा. हिंदू धर्म के अनुसार भद्रा की मौजूदगी में राखी बांधना सही नहीं होता है. इसलिए बहनों को भद्रा काल के बाद ही राखी बांधनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: सावन के आखिरी सोमवार को करें ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां, प्रसन्न होंगे भगवान शिव

 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
इस वर्ष राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1.32 बजे से रात 9.07 बजे तक रहेगा. इस दौरान बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर सकती हैं. 

भद्रा काल की शुरुआत-  19 अगस्त सुबह 2 बजकर 21 मिनट पर
भद्रा काल का अंत- 19 अगस्त दोपहर 01 बजकर 31 मिनट पर
भद्रा काल पूंछ- सुबह 09 बजकर 51 मिनट से 10 बजकर 53 मिनट पर
भद्रा काल मुख- सुबह 10 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 37 मिनट पर 

यह भी पढ़ें: साप्ताहिक राशिफल: रक्षाबंधन से शुरू हो रहा है ये सप्ताह, इन 6 राशि वालों की खुलेगी किस्मत

 

राखी पर अपनी बहन को भेजें ये खास संदेश

  • आसमान पर सितारे है जितने, उतनी जिंदगी हो तेरी. किसी की नजर न लगे, दुनिया की हर खुशी हो तेरी. रक्षाबंधन के दिन भगवान से बस यह दुआ है मेरी.
  • बहन का प्यार किसी दुआ से कम नहीं होता, वो चाहे दूर भी हो तो गम नहीं होता, अक्सर रिश्ते दूरियों से फीके पड़ जाते हैं, पर भाई-बहन का प्यार कभी कम नहीं होता.

Trending news