अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन सुहागिन रखेंगी सोमवती अमास्या का व्रत, जानें तारीख और मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2407448

अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन सुहागिन रखेंगी सोमवती अमास्या का व्रत, जानें तारीख और मुहूर्त

Bhadrapad Somvati Amavasya 2024: सनातन धर्म में सोमवती अमावस्या का बहुत महत्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और पूजा करती है. भादौ के महीने में भी सोमवती अमावस्या पड़ने वाली है. जानते हैं किस दिन सोमवती अमावस्या- 

somwati amavasya

Bhadrapad Somvati Amavasya 2024: हर महीने पड़ने वाली अमावस्या तिथि का सनातन धर्म में बहुत महत्व है. खासकर जब अमावस्या तिथि सोमवार को पड़ जाए तो इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और पूजा पाठ करती हैं. साथ ही इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. इस साल भादौ के महीने में सोमवती अमावस्या पड़ रही है.

सोमवती अमावस्या 2024
इस साल भादौ के महीने में भी सोमवती अमावस्या पड़ने वाली है. भाद्रपद माह की अमावस्या सितंबर महीने के 2 तारीख को पड़ रही है. ऐसे में 2 सितंबर 2024 को सोमवती अमावस्या का व्रत रखा जाएगा. साथ ही इस दिन पितरों का श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान करने का बहुत महत्व है. मान्यता है कि इस तिथि पर ऐसा करने से जीवन के हर दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं.

सोमवती अमावस्या 2024 मुहूर्त
हिंदू पंचांग के मुताबिक भादौ मास की अमावस्या 2 सितंबर 2024 को सुबह 05.21 बजे शुरू होगी और 3 सितंबर 2024 को सुबह 7.24 बजे समाप्त होगी. ब्रह्म मुहूर्त - सुबह 04.38 बजे से सुबह 05.24 बजे तक और पूजा का मुहूर्त सुबह 06.09 बजे से सुबह 07.44 बजे तक है. 

सुहागिन महिलाएं लगाती हैं 108 फेरी
सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. सुबह-सुबह नहा-धोकर 16 श्रृंगार करती हैं और पीपल के पेड़ की पूजा करती हैं. विधि-विधान से पूजा करने के बाद कच्चा धागा लेकर पीपल वृक्ष की 108 बार परिक्रमा लगाती हैं और पेड़ में रक्षा सूत्र बांधती हैं. 

ये भी पढ़ें- भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय बांसुरी है बेहद शुभ, इन उपायों को करने से दूर होगी जीवन की परेशानियां

सोमवती अमावस्या पर क्या करें 
इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. 
इसके बाद आटे की गोलियां बनाकर मछलियों और चींटियों को खिलाएं. 
पीपल, बरगद, केला और तुलसी जैसे पेड़ लगाने चाहिए, ऐसा माना जाता है कि इसमें देवता निवास करते हैं.

ये भी पढ़ें- आपके घर में लक्ष्मी का वास! मुख्य द्वार पर ये चीज रखते ही बरसेगी दौलत

डिस्क्लेमर: ये लेख धार्मिक और सामान्या मान्यताओं पर आधारित है. यहां दी गई सूचना विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. 

Trending news